सीएम खट्टर ने जेएमके बोहड़ाकला आइसोलेशन सेंटर का किया लोकार्पण

एमएलए जरावता और ट्रस्टी हवा पुरी महाराज के द्वारा हुआ पुर्नउद्घाटन.
50 बेड की सुविधा उपलब्ध जरूरत पड़ने पर यहां बढ़ाई जाएगी संख्या.
सीमित संसाधनों से ही हम सभी को जितनी है करोना के खिलाफ जंग

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 श्री महाकालेश्वर कल्याण ट्रस्ट के द्वारा निर्मित और संचालित जय महाकाल जेएमके अस्पताल प्राचीन हनुमान मंदिर बोहड़ाकला के कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर का सोमवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने वीडियों कांफ्रेसिंग द्वारा लोकार्पण किया। इस मौके पर सीएम खट्टर ने बीते 2 दिनों के दौरान हरियाणा के विभिन्न स्थानों पर आरंभ किए गए कोविड-19 अस्पताल और कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर के साथ- साथ वहां पर उपलब्ध करवाई जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

जय महाकाल जेएमके अस्पताल कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर का पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता और ट्रस्टी हवा पुरी महाराज के द्वारा संयुक्त रूप से पुर्नउद्घाटन किया गया । इस मौके पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार , पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव, बोहड़ाकला सरकारी अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर एमएस नेहरा, बीडीपीओ पटौदी नवनीत कौर, मेजबान गांव के सरपंच यादवेंद्र सिंह गोगली , उदय भान चैहान , प्रदीप जैलदार, डीटीपी आर एस भाट, सतेंदर डॉक्टर कोमल, किशन यादव माजरा सहित आइसोलेशन सेंटर संचालन में विभिन्न स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध करवाने वाले एनजीओ के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे ।

इस मौके पर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि हमें सीमित संसाधनों से ही कोरोना जैसी महामारी पर लगाम कसते हुए इस पर विजय प्राप्त करनी है । इस जटिल कार्य के लिए हम सभी को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जनकल्याण को सर्वोपरि रखते हुए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा फिलहाल यहां जय महाकाल जेएमके अस्पताल कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर में 50 बेड की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है , जरूरत पड़ने पर यहां बेड की संख्या 90 तक बढ़ाई जा सकेगी। कोरोना कोविड-19 जैसी महामारी को देखते हुए ऐसे पीड़ित अथवा रोगियों को जिन्हें कि सांस लेने में परेशानी हो या ऑक्सीजन लेवल जरूरत से कम हो उनका यहां अस्पताल में प्राथमिकता से उपचार किया जाएगा। फिर भी आवश्यकता पड़ी तो गुरुग्राम जहां पर और अधिक सुविधाएं उपलब्ध है , वहां अस्पतालों में रेफर किया जाएगा । जिससे कि पीड़ित अथवा रोगी जल्द से जल्द स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सके।

उन्होंने कहा बीमारी के रूप में कोरोना महामारी या अन्य कोई आपदा हो ऐसे में एनजीओ और स्वयंसेवी संस्थाओं ने हमेशा बढ़-चढ़कर शासन प्रशासन और सरकार का सहयोग दिया है। जय महाकाल जेएमके कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर में भी विभिन्न कंपनियों के द्वारा स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने वाले अनेक उपकरण इत्यादि उपलब्ध करवाए गए हैं । उन्होंने कहा डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया गया है या भगवान का अवतार माना गया है । आज कोरोना कोविड-19 जैसी महामारी में जितने भी डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी रात दिन सेवा कर रहे हैं वह वास्तव में भगवान के दूत के रूप में ही काम कर रहे हैं । श्री महाकालेश्वर कल्याण ट्रस्ट के सचिव महंत विठ्ठल गिरि ने जय महाकाल जेएमके अस्पताल में आरंभ किये गए कोविड 19 आइसोलेशन सेंटर के संदर्भ में कहा कि, जिस लक्ष्य को लेकर यहां अस्पताल बनाया, आज खुशी है कि महामारी में यह भवन रोगियों के स्वास्थ्य लाभ के काम आएगा। श्री महाकालेश्वर कल्याण ट्रस्ट आपदा के समय शासन-प्रशासन सहित सरकार के सहयोग के लिए वचनबद्ध है।

इसी मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि 1 दिन पहले हिसार में कोविड-19 अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का जिस प्रकार से विरोध किया गया, यह कार्य करने वाले किसान हो ही नहीं सकते । इस प्रकार के कुकृत्य की जितनी भी निंदा जी की जाए उतनी ही कम है । उन्होंने कहा सीएम खट्टर कोरोना कोविड-19 जैसी महामारी में रोगियों और पीड़ितों कि जीवन रक्षा के लिए बनाए गए अस्पताल का उद्घाटन करने के लिए गए थे । सीएम खट्टर किसी राजनीतिक रैली के लिए नहीं गए थे । लोकतंत्र में विरोध करने का सभी को अधिकार है, लेकिन जब बात स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने सहित जीवन रक्षा के हितार्थ हो तो ऐसे मौके पर लोगों को अपना समर्थन और सहयोग करना चाहिए।

You May Have Missed