सेवा भारती ने शुरू की माता सीता रसोई, रसोई के भोजन की गुणवत्ता व पवित्रता का रखा जाएगा पूर्ण ध्यान

 गुरुग्राम-कोविड केयर सेंटर संचालन के बाद अब सेवा भारती ने माता सीता रसोई शुरू की है। इस रसोई से   अस्पतालों में भर्ती जरूरतमंद मरीज, कर्मचारियों सहित डॉक्टर को भी भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। जिसका उद्धघाटन रसोई के मुख्य सहयोगी एडवेंट एंड ऑयलटीएल्ड सर्विस के संस्थापक व प्रबंधक निदेशक अनुज सिंगला व विधायक सुधीर सिंगला ने किया।

 विधायक सुधीर सिंगला ने इन अवसर पर कहा कि कोरोना मरीजों की सेवा के साथ ही अन्य अस्पतालों में कार्यरत कर्मचारियों को भोजन की सुविधा देना सहरानीय व अनुकरणीय कार्य है। सेवा भारती अपने ध्येय वाक्य नर सेवा नारायण सेवा को चरितार्थ कर रही है। भारतीय संस्कारों में अन्न से बड़ा कोई दान नहीं बताया गया है।  सेवा भारती के जिला अध्यक्ष राम सजन सिंह व मुख्य संचालक डॉ अशोक दिवाकर ने जानकारी देते हुए बताया कि यहां एक सप्ताह पहले ही कोविड केयर सेंटर शुरू किया गया है। जिसमे कोरोना से प्रभावित लोगों की देख रेख करने के साथ ही उनके भोजन की भी व्यवस्था की जा रही है। उनके अनुसार लॉक डाउन के कारण अनेक ऐसे लोग हैं जिनको समय पर भोजन नहीं मिल पा रहा है। अस्पतालों में कार्य करने वाले अनेक ऐसे कर्मचारी हैं जिनको भोजन की समस्या आ रही है। इसकी आवश्यकता को देखते हुए सेवा भारती ने माता सीता रसोई का शुभारंभ किया है। इस रसोई से जहां अस्पताल में भर्ती जरूरतमंद मरीज को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा साथ ही अस्पताल में कार्य करने वाले पैरामेडिकल स्टाफ,चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सहितं डॉक्टर व उनके सहयोगियों के लिए भी भोजन की व्यवस्था की गई है। उनके अनुसार माता सीता रसोई के संचालन में उद्योगपति अनुज सिंगला का मुख्य सहयोग रहेगा।

डॉ दिवाकर का कहना है कि माता सीता के नाम के अनुरूप इस रसोई की  गुणवत्ता व पवित्रता का पूरा ध्यान रखा जाएगा।  सेवा भारती के जिला अध्यक्ष राम सजन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सेवा भारती समाज के प्रति अपने हर दायित्व को निभा रही है। कोविड केयर सेंटर संचालन के साथ ही प्लाज्मा डोनेट करवाना, आक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता करवाना, काढ़े का वितरण, वेक्सिनेशन में सहयोग आदि कार्य किए जा रहें है। बहने घरों से खाना बनाकर जरूरतमंद के घरों तक भी पहुंचा रही है। कई परिवार ऐसे हैं जहां केवल बुजुर्ग रहतें है। कोरोना महामारी के कारण उनके घरों में काम करने वाले कर्मचारी अब नहीं आ रहें हैं। ऐसे परिवारों को भोजन की विशेष आवश्यकता रहती है।  भोजन की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए ही अब सेक्टर 9 सिद्धेशर स्कूल में कोविड केयर सेंटर के साथ ही सीता रसोई शुरू की गई।आवश्यकता अनुसार भोजन की उपलब्धता कराई जाएगी। इस अवसर पर आरएसएस विभाग कार्यवाह हरीश कुमार, कोविड केयर सेंटर के सहयोगी दीपक कुमार,विनोद बजरंगी, शिव डागर,अंकित सिंह मौजूद थे।

You May Have Missed