कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए सरकार के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है:जेपी दलाल

कहा : संकट की घड़ी में यह राजनीति करने का समय नहीं बल्कि आपस में मिलकर मानवता की सेवा करने का है, मिलकर करे जरूरतमंद की मदद
-30 लाख रुपए की लागत से निजी खर्च से अमेरिका से मंगवाए ऑक्सीजन के 50 कंसंट्रेटर पहंचे शीघ्र जरूरतमंद अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में भिजवाए जायेंगें ओर ग्रामीण क्षेत्रों में रेपिड टेस्ट बढ़ाए जायेगे: कृषि मंत्री
-दिसंबर माह के अंत तक अधिकांश लोगो को वैक्सीन लगा दी जाएगी

लोहारू 16 मई। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री व कोविड नियंत्रण के जिला भिवानी व दादरी के प्रभारी मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए सरकार के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है। किसी भी संक्रमित मरीज की ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, रेमडिसिवर इंजेक्शन तथा मेडिसन आदि के अभाव में जान नहीं जानी चाहिए।उन्होंने कहा कि संकट की घड़ी में यह राजनीति करने का समय नहीं बल्कि आपस में मिलकर मानवता की सेवा करने का है,इसलिए सभी को मिलकर जरूरतमंद की मदद करनी चाहिए।

कृषि मंत्री श्री दलाल रविवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संक्रमित रोगियों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा ले रहे थे। उन्होंने लोहारू की सीएचसी मे संचालित कोविड केंद्र का दौरा कर चिकित्सा सेवाओं का जायजा लिया तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को केंद्र में सभी सुविधाएं अपडेट रखने का आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने केंद्र पर ऑक्सीजन की उपलब्धता, ऐंबुलेंस सुविधा, कोविड जांच रिपोर्ट व कोरोना उपचार किट आदि की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं। किसी भी क्षेत्र में संसाधनों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ गौरव चतुर्वेदी से संक्रमित रोगियों के इलाज हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध करवाई जा रही चिकित्सा सुविधा को लेकर विस्तार से बातचीत की।

उन्होंने कोविड-19 के कारण जिन व्यक्तियों की मृत्यु हुई है उसे गंभीरता से लेते हुए डॉ चतुर्वेदी को निर्देश दिए कि भविष्य में ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, रेमडिसिवर इंजेक्शन आदि के कारण किसी व्यक्ति की जान नहीं जानी चाहिए।संक्रमित मरीज के लिए स्वास्थ्य संबंधी दवाई आदि किसी भी प्रकार की सुविधा अगर अस्पताल परिसर में उपलब्ध नहीं हो तो बाजार से खरीद लेना उक्त राशि मेरी निजी खर्च से उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 30 लाख रुपए की लागत से निजी खर्च से अमेरिका से ऑक्सीजन के 50 कंसंट्रेटर मंगवाए थे, वे पहुंच गए हैं।जरूरतमंद अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों के लिए जल्द भिजवा दिए जाएगे। जिला के किसी भी अस्पताल, सामुदायिक केंद्र तथा स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ की कमी है तो प्रशिक्षित स्टाफ को नियुक्त कर लिया जाए सरकार से स्वीकृति शीघ्र दिलवा दी जाएगी।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने एसडीएम जगदीश चंद्र को निर्देश दिए कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में मुनादी करवाई जाए कि होम आइसोलेट संक्रमित सभी मरीजों को ऑक्सीमीटर नहीं मिले है तो तुरन्त विभाग से ऑक्सीमीटर लेले ओर क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल अगर 90 से कम है तो उसे बिना किसी देरी के अस्पताल में भर्ती करवाया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में होम आइसोलेट होने वाले रोगियों को कोविड किट उपलब्ध करवाने के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए।अगर किसी भी मरीज की हालत सीरियस है तो उसे एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल में लाकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाए।

उन्होंने कहा कि जिला दादरी एवं भिवानी में रिकवरी रेट में सुधार हो रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने में वैक्सीन रामबाण है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया जारी है। विभाग द्वारा बड़े- बड़े गांवों में वैक्सीनेशन के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे तथा दिसंबर माह के अंत तक अधिकांश लोगो को वैक्सीन लगा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आरटीपीसीआर रिपोर्ट आने में 48 घंटे का समय लगता है। इसलिए रैपिड टेस्ट की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। ऑक्सीजन की जांच के लिए ऑक्सीमीटर की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति घबराए नहीं ,मनोबल से कोरोना को मात दे ।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि इस वैश्विक महामारी के कारण पूरा विश्व संकट के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं मानवता की सेवा करने का है। उन्होंने क्षेत्र के सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा जन प्रतिनिधियों का भी आह्वान किया है कि वे लोगों की मदद करने के लिए आगे आएं। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मुख्य बाजार में रेहड़ी वालों व जरूरतमंद को मास्क व सैनिटाइजर भी वितरित किए और कहा कि वे सभी कोविड-19 के नियमों का पालन करें और सोशल डिस्टेंस को मेनटेन रखे। बिना काम अपने घरों से ना निकले।

You May Have Missed

error: Content is protected !!