कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए जोड़े गए 500 अतिरिक्त बेड
गुरुग्राम जिला प्रशासन ने विभिन्न कंपनियों के सहयोग से तैयार किए हैं ये सेंटर

गुरुग्राम, 15 मई । हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल रविवार और सोमवार को गुरुग्राम में कोरोना मरीजों के लिए बनाए गए 3 अस्थाई कोविड केयर सेंटरों का उद्घाटन करेंगे। इन 3 सेंटरो के शुरू होने से गुरुग्राम में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 500 अतिरिक्त बेड उपलब्ध होंगे।

गुरुग्राम के उपायुक्त डॉक्टर यश गर्ग ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल गुरुग्राम में रविवार और सोमवार 2 दिनों के दौरान ताऊ देवी लाल स्टेडियम के अलावा सेक्टर 67 और राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर 14 में बनाए गए 3 अस्थाई अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे। इन तीनों अस्थाई अस्पतालों के शुरू होने से गुरुग्राम में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए 500 अतिरिक्त बेड उपलब्ध होंगे।

उन्होंने बताया कि सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में वेदांता ग्रुप के सहयोग से 100 बैड क्षमता का अस्थाई अस्पताल तैयार किया गया है। इसमें 80 बेड ऑक्सीजन सुविधा युक्त होंगे और 20 बेड आईसीयू की सुविधा वाले होंगे। आवश्यक चिकित्सा उपकरण वेदांता ग्रुप ने मुहैया करवाए हैं जबकि मरीजों के इलाज के लिए चिकित्सक ‘ ‘डॉक्टर्स फॉर यू ‘ नामक एनजीओ दे रही है। इसके अलावा, सिविल सर्जन कार्यालय से भी चिकित्सक यहां मौजूद रहेंगे।

इसी प्रकार, 300 बेड क्षमता का एक कोविड केयर सेंटर गुरुग्राम के सेक्टर 67 में एम3एम, सीआईआई, भारतीय वायु सेना तथा डॉक्टर्स फॉर यू नामक एनजीओ के संयुक्त प्रयासों से तैयार किया गया है। इस सेंटर पर इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑपरेशन सहयोग एम3एम, सीआईआई और भारतीय वायु सेना दे रही है जबकि चिकित्सक ‘डॉक्टर्स फॉर यू’ एनजीओ उपलब्ध करवाएगी। इन दोनों सुविधाओं की शुरुआत मुख्यमंत्री रविवार 16 मई को करेंगे।

इनके अलावा, मुख्यमंत्री सोमवार 17 मई को सुबह गुरुग्राम के सेक्टर 14 स्थित राजकीय महाविद्यालय में हीरो ग्रुप के सहयोग से तैयार किए गए 100 बैड के अस्थाई अस्पताल का शुभारंभ करेंगे। यह अस्पताल महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में बनाया गया है जिसमें 100 ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था कोरोना मरीजों के लिए की गई है। यहां पर ऑक्सीजन की आवश्यकता की पूर्ति जिला प्रशासन करेगा लेकिन हीरो ग्रुप ने इसके अलावा भी 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटरो का प्रबंध कर लिया है। डॉक्टर्स फॉर यू नामक एनजीओ के सहयोग से दवा और डॉक्टर भी हीरो ग्रुप उपलब्ध करवाएगा। सिविल सर्जन कार्यालय का यहां सुपरविजन रहेगा।

इन तीनों कोविड केयर सेंटरो पर साफ सफाई और बायोमेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल की जिम्मेदारी नगर निगम की होगी तथा सुरक्षा व्यवस्था गुरुग्राम पुलिस देखेगी। गुरुजल सोसाइटी और सिविल डिफेंस के वॉलिंटियर भी इन सेंटरों के संचालन में सहयोग देंगे और यदि कोई मरीज गंभीर हो जाता है तो उसे इन सेंटरों से अस्पतालों में शिफ्ट करने की व्यवस्था भी होगी।

error: Content is protected !!