भिवानी/धामु

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड़ से संक्रमित रोगियों को ग्राम स्तर पर ही सभी प्रकार की मूलभूत चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। इस के लिए प्रथम चरण में प्रदेश के एक हजार गांवों में आईसोलेशन केंद्र बनाए जाएगे। केंद्र में रोगियों की देखभाल के लिए  संबंधित गांव में एक टीम बनाई जाएगी, जिसमें आशा वर्कर, अंगनवाड़ी वर्कर, स्कूल अध्यापक तथा महिला पंच आदि को शामिल किया जाएगा।  

मुख्यमंत्री वीरवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के जिला उपायुक्तों एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक ले रहे थे। उन्होंने बैठक में प्रदेश के कोविड़ संक्रमित रोगियों को प्रदत दी जा रही सुविधाओं के बारे में अधिकारियों के साथ विचार विर्मश किया और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि कोविड़ से प्रभावित रोगियों के उपचार के लिए ग्राम स्तर पर एक आईसोलेशन केंद्र बनाया जाए, जिसमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हो। आईसोलेशन सेंटर में 15 मई से संक्रमित रोगियों के उपचार का कार्य शुरू हो जाना चाहिए। इन केन्द्रों की निगरानी रखने के लिए जिला परिषद के सीईओ को नोडल अधिकारी लगाया जाएं। आईसोलेशन सेंटर हेतू खंड स्तर पर भी नोडल अधिकारी लगाया जा सकता हैं। इन केंद्रों की देखभाल के लिए बनाई जाने वाली कमेटी में ग्राम सचिव के साथ जन प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोविड़ से प्रभावित जिला के होट-स्पोट गांव को चिह्नित किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों मे होम आईसोलेट होने वाले व्यक्तियों को ऑक्सीजन की होम डिलिवरी शीघ्र की जाएं। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की होम डिलिवरी के लिए जरूरत होने पर साधन भी उपलब्ध करवाया जाए। अगर कोई निजी अस्पताल संचालक निर्धारित रेट से ज्यादा राशि लेता है तो जिला प्रशासन उसके विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें।

वीडियों कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोविड़ संक्रमित 62 प्रतिशत व्यक्ति शहरी क्षेत्रों के तथा 38 प्रतिशत ग्रामिणा क्षेत्र के हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बाहरी व्यक्तियों की आवाजाही रोकने के लिए ठीकरी पहरा लगाया जाए। गांवों की गलियों में सेनेटाइजर का छिडक़ाव किया जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सिविल सर्जन कोविड़ की जांच संख्या बढ़ाए। होम आईसोलेशन होने वाले रोगियों को कोविड़ कीट शीघ्र भिजवाए।

error: Content is protected !!