ईवीएम

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे-खासतौर पर बंगाल में टीएमसी की जीत के बाद ईवीएम की प्रतिष्ठा बहाल होेने की उम्मीद है। अगर बंगाल में टीएमसी की बजाय भाजपा को जीत मिल जाती तो ये लगभग तय ही था कि विपक्ष के लोगों ने फिर से ईवीएम पर किंतु-परंतु करना था। सवालिया निशान लगाना था। उम्मीद की जानी चाहिए कि इस दफा के चुनावी नतीजे से ईवीएम में छेड़छाड़ का टंटा अब काफी समय के लिए खत्म हो गया है।

सरकारी नियंत्रण

ऐसा लगता है कि पैट्रोलियम कंपनियां पांच राज्यों में चुनाव खत्म होने का ही इंतजार कर रही थी। जैसे ही नतीजे आए ये कंपनियां फिर से काम में जुट गई। चुनावी नतीजे घोषित होने के अगले ही दिन पैट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा कर दिया गया। जब भी कभी पहले पैट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा होता था सरकार झट से कह देती थी कि इन निगोड़ी कंपनियों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। ये कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम के हिसाब से भाव घटाती बढाती रहती हैं। चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही तेल के मूल्य स्थिर रहना और मतगणना होते ही दाम बढाने से पुन: एक दफा फिर से ये सत्य स्थापित हो गया कि इन कंपनियों पर सरकार का किसी किस्म का नियंत्रण नहीं है।

हैल्पलाइन

कोरोना की जंग में जरूरतमंद लोगों को सहायता पहुंचाने के मकसद से विभिन्न सियासी दलों ने भी हैल्पलाइन शुरू की है। इस आशय के छपे बैनर-पोस्टर में कई किस्म के लोगों के किस्म किस्म के मोबाइल नंबर दिए गए है। इनमें ये कहा गया कि इन मोबाइल नंबर पर सम्पर्क करने पर आक्सीजन,आईसीयू बैड,प्लाजमा आदि का प्रबंध करने में मदद मिलेगी। जब लोगों ने इन नंबरों पर हाथ आजमाए तो ज्यादातर को निराशा हाथ लगी। लगता है कि इन सियासी हैल्पलाइन के मोबाइल नंबर वालों ने सरकारी हैल्पलाइन को कड़ी चुनौती देने का मन बना लिया है। सरकारी हैल्पलाइन का एकाधिकार खत्म करने का संकल्प ले लिया है। इस हालात पर कहा जा सकता है

अब खुशी है न कोई दर्द रूलाने वाला
हम ने अपना लिया हर रंग जमाने वाला
उस को रूखसत तो किया था मुझे मालूम न था
सारा घर ले जाएगा घर को छोड़ कर जाने वाला
इस मुसाफिर के सफर जैसी है सब की दुनिया
कोई जल्दी में कोई देर से जाने वाला

चर्चा

शत्रुजीत कपूर को डीजीपी के रैंक पर तरक्की दिए जाने के बाद अफसरशाही में ये चर्चा चल निकली है कि देर सवेर उनको हरियाणा पुलिस के डीजीपी के पद पर आसीन किया जा सकता है।

error: Content is protected !!