-अब सुबह और शाम खुलेंगी दूध व डेयरी उत्पाद की दुकानें
-करियाने की दुकानें खुलेंगी सुबह 7 बजे से 11 बजे तक

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने दुकानदारों व उद्योगपतियों कई रियायतें देते हुए प्रदेश के 17 मई तक लाकडाऊन बढ़ा दिया है। सरकार ने इस अभियान को सुरक्षित हरियाणा का नाम दिया है।

राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार की रात यह जानकारी दी। इससे पहले लाकडाउन बढ़ाने को लेकर रविवार को दिनभर मंथन व अटकलों का दौर चलता रहा।

हरियाणा सरकार ने 30 अप्रैल को साप्ताहिक लाकडाउन का ऐलान किया था। 2 मई को इसमे बदलाव करते हुए तीन मई से नौ मई की रात तक संपूर्ण लाकडाउन लगाया था। रविवार को पहला लाकडाउन समाप्त होने से पहले दिनभर बैठकों का दौर चलता रहा।

हरियाणा सरकार ने जिला मॉनिटरिंग कमेटियों की रिपोर्ट के आधार पर 17 मई तक लाकडाउन बढ़ाने का फैसला किया। सोमवार से शुरू होने वाले लाकडाउन के दौरान दुकानदारों को को छूट प्रदान की गई है।

नई गाइडलाइन के अनुसार दूध या डेयरी उत्पाद से संबंधि विशेष दुकाने हर रोज सुबह 6 बजे से सुबह 8 बजे तथा सायं को 6 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेंगी।

इसके अलावा फल व सब्जियों के विक्रेता तथा रेहड़ी वाले प्रशासन द्वारा आबंटित क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से सांय 6 बजे तक फल व सब्जी बेच सकेंगे। इसके अलावा किरयाने की दुकाने सुबह 7 बजे से प्रात: 11 बजे तक खुली रहेंगी।

आदेशों में कहा कि मेडिकल हॉल, दवाईयों की दुकाने, फार्मेसी तथा कृषि उत्पाद खरीद केन्द्रों को खरीद के लिए नहीं केवल उठान के लिए हर रोज खुलेंगे। सभी कीटनाशक, बीज, उर्वरक, पशु आहार से संबंधित दुकानें तथा कृषि यंत्रों से संबंधित दुकाने प्रात: 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे की बजाय अब सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुली रहेंगी।

नेशनल हाईवे पर स्थित पेट्रोल पम्पों को छोडकर जिलों के अंदरूनी हिस्सो में चलने वाले पेट्रोल पम्प सुबह 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुले रहेंगे। इसके अलावा नेशनल हाईवे पर स्थित पेट्रोल पम्प 24 घण्टे खुले रहेंगे।