कोरोना के मामलों से निपटने के लिए सरकार ने व्यापक स्तर पर तैयारी की है : राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह

चंडीगढ़, 8 मई – हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा है कि कोरोना के मामलों से निपटने के लिए सरकार ने व्यापक स्तर पर तैयारी की है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सभी विधायक, मंत्री और अधिकारी फील्ड में उतरकर तैयारियों का जायजा लेकर पूरी व्यवस्था करवा रहे  हैं।  इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य व जिला प्रशासन के अधिकारियों को कोविड मरीजों को हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

खेल राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने आज कुरुक्षेत्र  जिले में  शाहाबाद मारकंडा के निकट मीरी पीरी इंस्टिट्यूट, थानेसर के अग्रवाल नर्सिंग होम, लाडवा के वर्मा अस्पताल और शाहाबाद मारकंडा के सिद्धार्थ अस्पताल सहित कई अन्य कोविड केंद्रों का दौरा करके प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने  कोविड-19 के बचाव  प्रबंधों से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपना पूरा डाटा अपडेट रखें और आपस में तालमेल बनाकर इस स्थिति से निपटने के प्रयास जारी रखें और  आमजन की हर संभव मदद करें।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेट हुए मरीजों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आइसोलेशन किट जारी की है, इसमें ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, थ्री लेयर मास्क, आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी, अणु तेल, ओआरएस व कोरोना से बचाव की जानकारी से संबंधित बुकलेट सहित एलोपैथिक व आयुर्वेदिक दवाइयों के साथ कुल 15 आइटम हैं। होम आइसोलेशन के सभी मरीजों को यह किट नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा, प्रदेश सरकार ने डोर टू डोर ऑक्सीजन सप्लाई  की भी व्यवस्था की है, जिसके लिए होम आइसोलेटेड मरीजों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। साथ ही, सरकार ने केंद्र की मदद से प्रदेश में 60 ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने का काम भी तेज कर दिया है। उन्होंने कहा कि करनाल, अंबाला व सोनीपत के प्लांट में उत्पादन शुरू हो चुका है।

खेल मंत्री ने कहा कि बच्चों की वैक्सीनेशन के लिए भी सरकार पूरी तरह से तैयार है। सभी उपायुक्तों को ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा, दवाइयों की कालाबाजारी रोकने के लिए टीमें गठित की गई है और रैपिड एंटीजन टेस्ट पर भी जोर दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच कैंप लगाने के साथ-साथ जागरुकता अभियान भी चलाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि वे लगातार अधिकारियों से सम्पर्क बनाए हुए हैं और सरकार मरीजों की हर डिमांड को गंभीरता से पूरा करवाने के लिए प्रयासरत है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!