ऑक्सीजन प्लांट निर्माण के लिए कार्रवाई शुरू : राव इंदरजीत

एनएचएआई ने सिविल कार्य के लिए निर्माणाधीन साईट का किया दौरा, डीआरडीओ की टीम भेजेगी प्लांट

गुरुग्राम। जिले के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट बनाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा में करीब 50 ऑक्सीजन प्लांट बनाए जा रहे हैं। गुरुग्राम के सेक्टर 10 स्थित सरकारी अस्पताल में 1000 एलपीएम, सोहना के सरकारी अस्पताल में 200 एलपीएम पटौदी स्थित सरकारी अस्पताल में 200 एलपीएम के ऑक्सीजन प्लांट निर्माण के लिए एनएचएआई की ओर से साइट विजिट की गई है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा में बनने वाले ऑक्सीजन प्लांट के सिविल कार्य के लिए केंद्र सरकार की ओर से एनएचएआई को जिम्मेदारी सौंपी गई है। एनएचएआई के अधिकारियों ने ऑक्सीजन प्लांट के लिए चयनित किए गए स्थान का दौरा कर उनकी ड्राइंग बनानी शुरू कर दी है। ऑक्सीजन प्लांट के लिए चयनित स्थानों पर सिविल कार्य पूरा होने के बाद डीआरडीओ व एचएलएल इंफ्रा टैक सर्विस की ओर से प्लांट के उपकरण लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री का कहना है कि एक से डेढ़ माह के अंदर इन ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। राव ने कहा कि तीसरी वेव से पहले इन ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण की कार्य योजना तैयार की जा रही है और कार्यों में तेजी आने वाले दिनों में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि एक और जहां केंद्र सरकार हरियाणा में 50 ऑक्सीजन प्लांट बनाने का काम कर रही है वही गुरुग्राम के बड़े निजी अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण को सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई की जा रही है। राव ने कहा कि 50 बेड से ऊपर के प्राइवेट अस्पतालों को अपना ऑक्सीजन प्लांट लगाना ही होगा। उन्होंने जिले के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे नामी प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण के सुनिश्चितता जल्द से जल्द करें।

केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा में बनने वाली 50 प्लांटों में से 6 गुरुग्राम में बनाए जाएंगे। राव ने बताया कि इनमें से सेक्टर 10 के सरकारी अस्पताल में 1000 एलपीएम, सोहना के सरकारी अस्पताल में 200 एलपीएम, पटौदी के सरकारी अस्पताल में 200 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण प्राथमिक चरण में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेवात के मांडीखेड़ा अस्पताल में 500 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मांडीखेड़ा के अस्पताल में 500 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए एनएचएआई की टीम ने साइट विजिट का सिविल कार्य के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। राव ने बताया कि रेवाड़ी के सरकारी अस्पताल में 1000 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!