जिला में 541 नए संक्रमितो सहित अब कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 9079. आज 174 मरीज ठीक होने के बाद डिस्चार्ज, 1744 केस अभी भी एक्टिव

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । 28 अप्रैल को कोरोना संक्रमण के कारण नांगल चौधरी, भांखरी व ईदगाह कॉलोनी नारनौल के एक-एक कोरोना संक्रमित की मृत्यु हो गई। अब तक जिला में 33 कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। जिले में आज कोरोना ने धुआंधार बमबारी कर दी और आंकड़ा पांच शतक को पार करते हुए अब तक के सर्वोच्च सूची में दर्ज हो गया। आज 541 नए कोरोना वायरस संक्रमित केस आए हैं। इन 541 में 123 (50 साल के ऊपर के बुजुर्ग) 33 बच्चे (12 साल तक) तथा 209 महिलाएं हैं। आज सबसे लंबी सूची गांव का पाथेड़ा में 74, तिगरा में 45, झाड़ली 17 तथा कोथलखुर्द से 12  लोगो की रही।

सिविल सर्जन डा.अशोक कुमार ने बताया कि जिला में  अब जिला में कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 9079 हो गई है। उन्होंने बताया कि आज 174 कोरोना संक्रमित मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। अभी तक जिले में कुल 7302 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक जिला में 33 कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। कोरोना के 1744 केस अभी भी एक्टिव हैं। जिले में 29 अप्रैल तक 164498 नागरिकों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से 94722 मरीजों में सामान्य बीमारी पाई गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के लिए अब तक जिले से 197646 सैंपल भेजे गए हैं। इनमें से 4581 सैंपल की रिपोर्ट आनी शेष है।

सामूहिक तौर पर ताश खेलने व हुक्का पीने वालों पर दर्ज होगी एफआईआर
सामान्य मौत पर भी लिए जाएं परिजनों के सैंपल

जिला में कहीं भी सामूहिक तौर पर ताश खेलने वालों व हुक्का पीने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज होगा। इस तरह के कृत्य कोविड-19 के संक्रमण को फैलाने में बहुत अधिक सहायक होते हैं। ऐसे में अधिकारी सख्ती बरतें। यह निर्देश आज लघु सचिवालय में एसडीएम मनोज कुमार ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए बनाई गई कमेटी की बैठक में अधिकारियों को दिए।

एसडीएम ने सभी बीडीपीओ को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करेंगे कि कहीं भी सामूहिक तौर पर नागरिक ताश न खेलें और ना ही हुक्का पीएं। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में सामूहिक कार्यक्रमों पर भी नजर रखी जाए। इसके लिए ग्राम सचिव सरपंच तथा पूर्व सरपंच की एक कमेटी निगरानी रखे तथा जिला प्रशासन को तुरंत सूचना दें। वही गांव में भी जहां बड़े बाजार हैं वहां पर यह कमेटियां नजर रखें और सुनिश्चित करें कि निर्धारित समय के बाद कोई भी बाजार ने खुले।

उन्होंने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मैक्रो कंटेनमेंट जोन के संबंध में निर्देश दिए कि संबंधित चिकित्सा अधिकारी जहां भी जरूरत हो वहां पर नक्शा बनाकर देंगे इसके बाद बीएंडआर विभाग यहां पर बैरिकेडिंग का कार्य करेगा। पुलिस विभाग वहां पर आवाजाही रोकेगा।

शहरों में नगर परिषद के अधिकारी दुकानों को निर्धारित समय के बाद बंद करवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही दिनभर यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कहीं भी सरकार के नियमों की अवहेलना ना हो। इसके अलावा मैरिज प्लेस आदि में लगातार निरीक्षण करें।

एसडीएम ने कहा कि कई स्थानों पर नागरिक अभी भी बिना मास्क पहने घूम रहे हैं। यह किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा। अधिकारी लगातार ऐसे नागरिकों के चालान करें। अगर कोई चालान के पैसा नहीं देता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएं।

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए हमें और अधिक सख्त होना होगा। किसी भी तरह की ढिलाई नागरिकों पर भारी पड़ सकती है। हमें इसके लिए पूरी रणनीति बनाकर कार्य करना होगा।

 एसडीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में कोविड-19 से होने वाली मौत के अलावा भी जो भी मौत हो रही है उन सभी के परिजनों का सैंपल जरूर लें ताकि समय रहते केस का पता चल सके ताकि संक्रमण को रोका जा सके। 

एसडीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सुझाव दिया कि वे जिला में कोविड-19 से होने वाली मौत के अलावा भी जो भी मौत हो रही है उन सभी के परिजनों का सैंपल जरूर लें ताकि समय रहते केस का पता चल सके ताकि संक्रमण को रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि सब्जी व अनाज मंडी में भी भीड़ को कंट्रोल करने की जरूरत है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि वहां पर सभी दुकानदार और ग्राहक मास्क लगाएं तथा कोविड-19 के अनुरूप व्यवहार करें।

error: Content is protected !!