गुरुग्राम को प्रतिदिन 35 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन

गुरुग्राम के लिए सरकार ने ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाई.
भिवाड़ी से 20 और पानीपत से 15 टन गुरुग्राम को मिलेगी

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। रविवार को जारी आदेशों में गुरुग्राम को प्रतिदिन 35 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की एलोकेशन की गई है। इसमें से इनॉक्स एयर प्राइवेट लिमिटेड भिवाड़ी से 20 टन और एयर लिक्विडे पानीपत से 15 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन गुरुग्राम को मिलेगी।  इस बीच राज्य सरकार ने चुनिंदा उद्योगों को छोड़कर बाकी सभी की इंडस्ट्रियल ऑक्सीजन सप्लाई आगामी आदेशों तक बंद करने के निर्देश ऑक्सीजन निर्माता कंपनियों को दिए हैं। ऑक्सीजन बनाने वाली कंपनियों को प्रतिदिन के आधार पर रिकॉर्ड मेंटेन करने की हिदायत भी दी गई हैं, जो राज्य सरकार के अधिकृत अधिकारी के मांगने पर उसे दिखाना अनिवार्य किया गया है।

ट्वीट करके हड़बड़ाहट फैलाने का प्रयास
राज्य सरकार ने ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए राज्य स्तर पर एक कॉल सेंटर-एवं- हेल्पलाइन भी शुरू की है, जहां से प्रदेश के हर जिला के सिविल सर्जन को दिन में दो बार कॉल करके ऑक्सीजन उपलब्धता के बारे में जानकारी ली जाएगी। ऑक्सीजन कम मात्रा में उपलब्ध होने पर तत्काल एक्शन मोड में उस जिला को ऑक्सीजन दिलवाई जाएगी। इस बीच यह भी देखने में आया है कि गुरुग्राम के कुछ अस्पताल पहले कहते हैं कि ऑक्सिजन से शाम तक काम चल जाएगा, उसके बाद पैनिक अलार्म करते हैं कि उनके यहां महज आधे घंटे की ही ऑक्सीजन बची है, ट्वीट करके हड़बड़ाहट फैलाने का प्रयास करते है जबकि सभी अस्पतालों को पहले ही एसीएस टी सी गुप्ता की तरफ से बताया जा चुका है कि कम से कम 6 घंटे पहले बताएं ताकि समय रहते व्यवस्था की जा सके।

संकट की घड़ी में संयम से काम लें
शनिवार को ऐसा ही एक मामला पालम विहार क्षेत्र में स्थित अस्पताल का आया था जिसमें वहां पर नियुक्त एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के आग्रह पर गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने फरीदाबाद तथा गुरुग्राम के किसी अन्य अस्पताल से उस अस्पताल के लिए तत्काल ऑक्सीजन का प्रबंध करवाया। इससे पता चलता है कि जिला प्रशासन कितनी सतर्कता और मुस्तैदी के साथ काम कर रहा है। गुरुग्राम जिला प्रशासन निरंतर गुरुग्राम में ऑक्सीजन आपूर्ति तथा अस्पतालों में बेड की उपलब्धता  पर नजर रखे हुए है। डीसी डॉ यश गर्ग ने सभी जिला वासियों से अपील की है कि इस संकट की घड़ी में सभी संयम से काम लें और अफवाहों से बचें। दो दिन से गुरुग्राम जिला में कोविड के पॉजिटिव केसों में भी कमी देखी जा रही है, जो कि सभी के लिये राहत भरी बात है। डीसी डॉ गर्ग ने जिला वासियों को सरकार की हिदायतों का दृढ़ता से पालन करने के आदेश भी दिये हैं । अवहेलना करने वालों को दंडित किया जाएगा।

Previous post

कोरोना संक्रमण से ग्रस्त मरीजों की सहायता के लिए गुरुग्राम पुलिस ने शुरू की 24X7 हेल्पडेस्क/हेल्पलाइन सेवा

Next post

बड़ी इंडस्ट्रियल एरिया में ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी के आरोप में कंपनी मैनेजर गिरफ्तार

You May Have Missed

error: Content is protected !!