रेवाड़ी, 25 अप्रैल 2021 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश ने एक बयान में कहा कि दक्षिणी हरियाणा का आमजन एक ओर बढ़ते कोरोना संक्रमण व कोरोना बचाव की अव्यवस्थाओं से जूझ रहा है तो वहीं अब क्षेत्र की नहरी पेयजल योजनाओं से मिलने वाले पानी की राशनिंग की मार भी झेल रहा है।

विद्रोही ने कहा कि रेवाड़ी शहर सहित दक्षिणी हरियाणा की अधिकांश नहरी पेयजल परियोजनाओं से मिलने वाले पानी में हर बार की तरह लगभग एक माह तक पानी सप्लाई में राशनिंग शुरू हो गई। पानी की राशनिंग के चलते लोगों को एक दिन छोडकर एक दिन पानी की सप्लाई होगी। बढ़ती गर्मी व कोरोना संकट में पीने के पानी की कमी पहले से ही परेशान आमजनों की परेशानी को और बढ़ाएगी। दक्षिणी हरियाणा में नहरी पेयजल आधारित परियोजनाओं पर लगभग एक साल से ज्यादा समय हर माह पानी की राशनिंग होती रहती है जो इस क्षेत्र के लिए पीने का पानी मिलना एक विकट समस्या बनता जा रहा है।

विद्रोही ने कहा कि भाजपा-जजपा खट्टर सरकार एक ओर दक्षिणी हरियाणा को पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की तुलना में ज्यादा नहरी पानी देने का दमगज्जा मारती है, वहीं जमीनी हकीकत यह है कि यहां पीने का पर्याप्त पानी भी भाजपा सरकार सप्लाई नही कर पा रही है। हर 20 दिन बाद रेवाड़ी सहित लगभग पूरे दक्षिणी हरियाणा में पीने के पानी की राशनिंग 20 से 30 दिन तक चलती है। दक्षिणी हरियाणा की जवाहरलाल नेहरू व महेन्द्रगढ कैनाल में 16 दिन पानी आता है व 24 दिन नहर पूर्णतया बंद रहती है जिसके कारण हर 20-25 दिन बाद 20-30 दिनों तक पीने के पानी का संकट बनता आ रहा है।

विद्रोही ने कहा कि दुर्भाग्य यह है कि इस क्षेत्र से निर्वाचित भाजपा के सांसद व विधायक पानी की इस कमी पर आश्चर्यजनक रूप से मौन रहते है, साथ में अहीरवाल को ज्यादा नहरी पानी देने का राग अलापकर लोगों के जले घावों पर नमक छिडकते है। आश्चर्य होता है कि जिस क्षेत्र को पर्याप्त पीने का पानी तक उपलब्ध नही, वहां के भाजपा से निर्वाचित जनप्रतिनिधि खेती के लिए ज्यादा नहरी पानी देने का महाझूठा राग अलापकर बेशर्मी की सभी हदे पार करके जनभावनाओं के साथ धोखाधड़ी कर रहे है।

विद्रोही ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से आग्रह किया कि वे ज्यादा नहरी पानी देने का दमगज्जा मारकर दक्षिणी हरियाणा को ठगने की बजाय कम से कम ऐसी पुख्ता व्यवस्था करे कि जिससे लोगों को हर 20-25 दिन बाद होने वाली पीने के पानी की राशनिंग से छुटकारा मिले और लोगों को सुलभता से कम से कम पीने का तो पर्याप्त पानी मिले। 

error: Content is protected !!