कुछ ही घंटों में पटौदी अस्पताल में 25 बेड का कोविड-19 सेंटर तैयार.
सभी बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध साथ ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी मौजूद.
यहां पर पहले ही दिन कोविड-19 के 4 मरीजों को एडमिट करवाया गया

फतह सिंह उजाला

पटौदी । हरियाणा की आर्थिक राजधानी, मेडिकल हब और साइबर सिटी गुरुग्राम से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों में शामिल पटौदी विधानसभा क्षेत्र का पटौदी नागरिक अस्पताल कोरोना कॉविड 19 महामारी और संकट के दौर में सुविधाओं की कसौटी पर पूरी तरह से खरा उतरा है । शनिवार को कुछ ही घंटों के नोटिस पर पटौदी के इस नागरिक अस्पताल में कोरोना कॉविड 19 के पीड़ितों के उपचार सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 25 बेड का स्पेशल कोविड-19 सेंटर पटौदी नागरिक अस्पताल के एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव तथा यहां के कोविड-19 नोडल ऑफिसर डॉक्टर सुशांत शर्मा के मार्गदर्शन में अस्पताल में कार्यरत अन्य विशेषज्ञ डॉक्टरों के सहयोग से तैयार कर लिया गया ।

इस मामले में पटौदी नागरिक अस्पताल में कोविड-19 के नोडल ऑफिसर डॉक्टर सुशांत शर्मा से बात की गई , उन्होंने बताया कि पटौदी नागरिक अस्पताल आज के समय में यहां विभिन्न चिकित्सा सुविधाओं को देखते हुए एक अटूट विश्वास का केंद्र बन चुका है । फिलहाल जिला स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री सहित गुरुग्राम के मॉनिटरिंग अधिकारी एवं एसीएस टीसी गुप्ता के निर्देशानुसार पटौदी के नागरिक अस्पताल में वह तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवा दी गई है ,जो कि किसी भी कोरोना कोविड-19 पीड़ित अथवा गंभीर रूप से पीड़ित को उपचार के लिए जरूरी हो । उन्होंने बताया यहां 25 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है । इसके साथ ही आपात स्थिति में कोरोना कोविड-19 पीड़ित को परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी विशेष रूप से उपलब्ध करवाए गए हैं।

शनिवार को ही पटौदी के नागरिक अस्पताल के स्पेशल कोविड-19 सेंटर में चार कोरोना कॉविड 19 पीड़ितों को उपचार के लिए भर्ती किया गया। भर्ती किया जाने के साथ ही इनका कोविड-19 गाइडलाइन के मुताबिक उपचार भी किया जा रहा है । सूत्रों के मुताबिक जिला गुरुग्राम मुख्यालय पर सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों मे कोरोना कॉविड 19 के पीड़ितों को एक-एक बेड के लिए यहां से वहां दौड़ लगानी पड़ रही है । वही विभिन्न बड़े नामी-गिरामी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की भी खबरें बाहर आ रही है , ऑक्सीजन की कमी की खबरों को लेकर कोरोना कोविड-19 संक्रमित अथवा पीड़ित एक प्रकार से दिमागी और मानसिक रूप से हताश और निराश भी होते दिखाई दे रहे हैं । वही विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार के हालात में दिमागी और मानसिक संतुलन के साथ-साथ विल पावर को मजबूत बनाकर रखना बहुत जरूरी है । सकारात्मक सोच और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ किसी भी गंभीर बीमारी पर विजय प्राप्त की जा सकती है । क्योंकि जितना अधिक दिमागी और मानसिक तनाव होगा वह रोगी के लिए ही परेशानी का भी कारण बन सकता है । सूत्रों के मुताबिक पटौदी के नागरिक अस्पताल में जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों के मुकाबले की कोविड 19 के  उपचार की सुविधा मौजूद है। कथित रूप से सोहना के नागरिक अस्पताल पर भी पटौदी का अस्पताल अव्वल बताया गया है।

शनिवार को ही पटौदी के नागरिक अस्पताल के बाहर अलग से स्पेशल सुविधा उपलब्ध करवाई गई है कि अपना-अपना कोरोना कॉविड 19 टेस्ट करवाने के लिए आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो । इसके लिए अस्पताल परिसर में ही मुख्य द्वार के सामने अपने-अपने सैंपल देने सहित सोशल डिस्टेंस पर बैठने की व्यवस्था भी कर दी गई है । सबसे खास बात यह देखी गई कि इस स्थान पर गमलों में विभिन्न प्रकार के पौधे रखे गए हैं । इस विषय में पटौदी नागरिक अस्पताल के एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव का कहना है की यह पौधे लगाने का मकसद है कि आम आदमी इन पौधों को देखकर यह शिक्षा अस्पताल से लेकर जाए कि जीवन में पेड़ पौधे और हरियाली का हम सभी को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने में अतुलनीय योगदान है । उन्होंने कहा कि आज प्रत्येक व्यक्ति को अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनका पेड़ बनने तक ध्यान रखने का संकल्प लेने की भी जरूरत है। 

error: Content is protected !!