– नगर निगम गुरूग्राम की योजना शाखा ने 13 आर्किटैक्ट के डाटा चैक करने उपरान्त दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित नहीं पाए जाने पर एक सप्ताह का कारण बताओ नोटिस किया जारी

– संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर संबंधित आर्किटैक्टों को ब्लैक लिस्ट करने संबंधी की जाएगी कार्रवाई

– कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं आने तक इन 13 आर्किटैक्ट की आईडी बन्द करने के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग की आईटी विंग को भेजा पत्र

गुरूग्राम, 22 अप्रैल। हरियाणा ऑनलाईन बिल्डिंग प्लान एप्रूवल सिस्टम पर बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति के लिए आवेदन के दौरान शहरी स्थानीय स्थानीय निकाय विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालन नहीं करने करने वाले 13 आर्किटैक्टों को नगर निगम गुरूग्राम की प्लानिंग विंग द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के डीटीपी आरएस बाट ने बताया कि हरियाणा ऑनलाईन बिल्डिंग प्लान एप्रूवल सिस्टम पर बिल्डिंग प्लान स्वीकृति कार्य के लिए नगर निगम गुरूग्राम के साथ 30 आर्किटैक्ट कार्य कर रहे हैं। शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा द्वारा इन आर्किटैक्टों को बिल्डिंग प्लान स्वीकृति के लिए आवेदन के समय आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। नगर निगम गुरूग्राम को शिकायतें मिली थी कि कुछ मामलों में बिल्डिंग प्लान स्वीकृति हेतु आवेदन के समय विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान पाया गया है कि काफी आर्किटैक्ट अनएथीकल प्रैक्टिस कर रहे हैं, जो कि इनके प्रोफेशनल कोड के खिलाफ है।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह द्वारा इस मामले पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुए नगर निगम गुरूग्राम की प्लानिंग विंग को जांच करने के आदेश दिए। निगमायुक्त द्वारा जारी आदेशों की पालना में एटीपी सिद्धार्थ खंडेलवाल तथा ड्राईंग ऑफिसर द्वारा जांच करते हुए 13 आर्किटैक्टों के कार्य में अनियमितताएं पाई गई। इनमें हरियाणा बिल्डिंग कोड-2017, फीस एवं शुल्क तथा अनाधिकृत सब-डिवीजन संबंधी अनियमिताएं शामिल हैं। इन सभी 13 आर्किटैक्टों को प्लानिंग विंग द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए एक सप्ताह में अपना जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा है। जब तक जवाब नहीं आता है, तब तक इन आर्किटैक्टों की आईडी बन्द करने के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग की आईटी विंग को भी पत्र भेजा गया है। निर्धारित समय में संतोषजनक जवाब नहीं आने पर संबंधित आर्किटैक्टों को ब्लैक-लिस्ट करने की कार्रवाई भी की जा सकती है।

इन आर्किटैक्ट को जारी किए गए हैं नोटिस :

नगर निगम गुरूग्राम की प्लानिंग शाखा द्वारा 13 आर्किटैक्टों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। इनमें सुमित कुमार, देव कृष्ण दुग्गल, धारणा गर्ग, मीनाक्षी गोयल, सोनू, योगेन्द्र कुमार, सोमांश सिंघल, विक्की, प्रवीण कुमार, ईश्वर  सिंह सिंधु, वीरभान चोटानी, नेहा पुनिया और अनुज गुप्ता शामिल हैं।

error: Content is protected !!