हांसी , 21 अप्रैल  । मनमोहन शर्मा 

किसान सभा के प्रेस सचिव सूबेसिंह बूरा ने बताया कि ओलावृष्टि, अंधड़, सफेद मक्खी की भयंकर बिमारी से पूरे जिला में बर्बाद हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी के लिये पूरे जिले में आंदोलन हुआ था और पूरे जिले में राजस्व विभाग ने माना था कि पूरे जिले में 51 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक बर्बाद फसल की गिरदावरी हुई परंतु बीमा कम्पनी ने जिले में 1650 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों से राशि वसूल की परंतु किसानों को मुआवजा 30 रुपये से 140 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया।

 हरियाणा सरकार ने आज तक कोई मुआवजा नहीं दिया

किसान सभा के जिला प्रधान शमशेर सिंह नंबरदार व सचिव सतबीर धायल ने कहा कि जिला उपायुक्त के माध्यम से तीन बार ज्ञापन दिया गया परंतु सरकार ने न कोई आश्वासन दिया और न ही मुआवजा मिला। सभा ने मांग की है कि बीमा कम्पनी पर धोखाधड़ी का मुकद्मा दर्ज किया जाये और सरकारी गिरदावरी के अनुसार किसानों को मुआवजा दिया जाये। किसान सभा ने अनाज मंडियों में गेहूं का उठान न होने पर रोष प्रकट करते हुए सरकार की कड़े शब्दों में निंदा की। अपनी मांगों को लेकर 27 अप्रैल को उपायुक्त कार्यालय पर विशाल धरना दिया जाएगा। किसानों की सदस्यता बढ़ाने के लिये गांव सरसाना में अभियान चलाया गया।

 इस अवसर पर जिला प्रधान शमशेर सिंह नम्बरदार, सतबीर धायल, सूबेसिंह बूरा, कृष्ण गावड़, रामस्वरुप रतनसिंह, बलबीर पायल, जागीर सिुंह कम्बोज, रामकुमार यादव, बलजीत सिंह मांजू, अमरचंद, ओमप्रकाश, विरेन्द्र, जयलाल गोरछी आदि किसान भी उपस्थित रहे। 

error: Content is protected !!