हांसी , 19 अप्रैल। मनमोहन शर्मा

हिसार लोकसभा क्षेत्र के सांसद बृजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी कमेटी (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। 

वर्चुअल माध्यम से आयोजित की गई बैठक के दौरान सांसद बृजेंद्र सिंह ने राज्यसभा सांसद डॉ सुभाष चंद्रा व डॉ डीपी वत्स के साथ सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

 इस दौरान उन्होंने रेलवे के अधिकारियों से हांसी-महम-रोहतक रेलवे मार्ग के कार्य को लेकर अभी तक हुई प्रगति की विस्तृत जानकारी ली। 
उन्हें अवगत करवाया गया कि इस रेलवे मार्ग का कार्य लगभग 95 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

 इस पर सांसद ने कहा कि वे इस रेल प्रॉजेक्ट व लंबित कार्यों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट उन्हें दें ताकि केंद्र के स्तर पर तालमेल करके आगामी कार्रवाई को जल्द से जल्द पूरा करवाया जा सके।

 उन्होंने कहा कि न केवल हिसार बल्कि आसपास के अन्य कई जिलों के लिए यह रेलवे लाइन बेहद महत्वपूर्ण है।

 हिसार के हवाई अड्डïे के लिए भी इस रेलवे लाइन का काफी महत्व है। इस रूट से हाई स्पीड रेलगाडिय़ां चलाई जानी हैं ताकि दिल्ली से हिसार हवाई अड्डïे की कनेक्टिविटी को सुगम बनाया जा सके।जिले में कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर भी उन्होंने विस्तृत जानकारी ली।

 उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने उन्हें अवगत करवाया कि एकाएक कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज वृद्घि दर्ज की गई है, लेकिन स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। कोरोना मामलों को देखते हुए कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। जिले में 160 वैक्सीनेशन साईट स्थापित कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाए जा रहे हैं।

 वर्तमान में लोगों का रूझान भी वैक्सीनेशन के प्रति बढ़ा है। औसतन 9 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

 इस दौरान सांसद बृजेंद्र सिंह ने कहा कि जिले में कोरोना के लिए जरूरी संसाधनों में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। बैड, ऑक्सीजन, वैक्सीन तथा उपचार की दवाओं को लेकर यदि कोई भी समस्या आती है तो उन्हें अविलंब इसकी जानकारी दी जाए ताकि वे अपने स्तर पर इन सब चीजों की व्यवस्था कर सकें।प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने नगर निगम हिसार के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को कवर करें, क्योंकि हांसी नगर परिषद के द्वारा नगर निगम के मुकाबले अधिक लोगों को योजना का लाभ दिया गया है। स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान राज्यसभा सांसद डॉ सुभाष चंद्रा ने निगम की संयुक्त आयुक्त बैलिना लोहान को निर्देश दिए कि वे स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें और यह सुनिश्चित करें कि कहीं पर भी कचरे की ढेर न लगें। इस पर सयुंक्त आयुक्त ने कहा कि आने वाले दिनों में इस ओर विशेष ध्यान दिया जाएगा। शहरी व ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा में जब यह बात सामने आई की स्वयं सहायता समूहों के खाते खोलने तथा ऋण देने के मामलों में बैंकों द्वारा टाल-मटोल किया जा रहा है, तो इस पर संज्ञान लेते हुए डॉ चंद्रा ने कहा कि ऐसे सभी बैंकों की सूची उन्हें दी जाए ताकि वे और अन्य सांसद बैंक चेयरमैन या फिर जरूरत पडऩे पर वित्त मंत्रालय से इस बारे में बात कर सकें।

 बैठक के दौरान सांसद बृजेंद्र सिंह, डॉ सुभाष चंद्रा तथा डीपी वत्स जिले के विकास के लिए एमपी लैड के अपने कोटे से दी गई राशि से आरंभ हुई योजनाओं की जानकारी ली।

 सांसदगणों ने कहा कि एमपी लैड के तहत चल रहे कार्यों में तेजी लाई जाए।बैठक के दौरान शहरी व ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, एमपी लैड, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, सुगम्य भारत अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी व ग्रामीण, अमरुत योजना, जल जीवन मिशन, मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड, हाइवे व रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की और इनके बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। बैठक में अधिकारियों द्वारा अवगत करवाया गया कि जिले के 104 गांवों में ग्रे वाटर मैनेजमेंट को लेकर विभिन्न कार्यों की स्वीकृति के लिए प्रक्रिया चल रही है। इसी प्रकार पीएम आदर्श ग्राम योजना के तहत 15 गांव चयनित किए गए हैं जिनमें 20-20 लाख रुपये के विकास कार्य करवाए जाएंगे। इनमें से 7 गांवों को यह राशि जारी कर दी गई है। इस अवसर पर सांसद बृजेंद्र सिंह ने जिला सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक भी ली। बैठक के दौरान आरटीए सचिव सुनिल कुमार ने विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान सांसद ने जिले में ट्रॉमा सैंटर की संख्या को बढ़ाने, ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट के दौरान सभी नियम व प्रावधानों की कड़ाई से अनुपालना सुनिश्चित करने तथा गलत दिशा में ड्राईविंग को लेकर कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव, सीइओ जिला परिषद जयदीप कुमार, हिसार के एसडीएम जगदीप सिंह, बरवाला के एसडीएम राजेंद्र कुमार सहित दिशा कमेटी के सदस्यगण व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!