सरकार  द्वारा गेहूं खरीद, उठान व गेहूं का भुगतान ना होने से किसान व आढ़ती परेशान है – बजरंग गर्ग
सरकार का 48 घंटे में गेहूं उठान व 72 घंटे में भुगतान के सभी दावे फेल सिद्ध हुए हैं – बजरंग गर्ग
सरकार को हर अनाज की खरीद ऑनलाइन करने की बजाए ऑफलाइन करनी चाहिए – बजरंग गर्ग

उचाना – हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड़ के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने उचाना में व्यापारी प्रतिनिधियों की समस्या सुनने के उपरांत स्थानीय एसडीएम व मार्केट कमेटी सचिव को मंडी में से गेहूं उठान कराने व आढ़ती व मिलरों के वार्षिक लाइसेंस रिन्यूवल के लिए टेलीफोन पर कहा।

प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार द्वारा तीन दिन गेहूं की खरीद बंद करने के बावजूद भी हरियाणा की मंडियां गेहूं से भरी हुई है। सरकार के गेहूं खरीद, उठान व गेहूं खरीद का भुगतान ना होने से प्रदेश का किसान व आढ़ती परेशान है। मंडियों में गेहूं खरीद व उठान के पुख्ता प्रबंध नहीं है। सरकारी अधिकारी ऑनलाइन व पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर किसानों को नाजायज तंग कर रहे हैं, जबकि किसान की गेहूं मंडी व खेतों में खुले आसमान में पड़ी है, थोड़ी सी बारिश में गेहूं मंडी व खेतों में भीग रही है। सरकारी आंकड़ों के हिसाब से भी गेहूं का मंडियों में से सिर्फ 30 प्रतिशत तक ही उठान हुआ है। सरकार के गेहूं खरीद, उठान व गेहूं खरीद के भुगतान के सभी दावे फेल सिद्ध हुए हैं। प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा की मुख्यमंत्री जी ने दावा किया था कि 48 घंटे में गेहूं का उठान व 72 घंटे में भुगतान किया जाएगा मगर ना ही 48 घंटे में गेहूं का उठान हो रहा है ना ही 72 घंटे में गेहूं खरीद का भुगतान हो रहा है।

प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार को हर अनाज की खरीद ऑनलाइन करने की बजाए ऑफलाइन करनी चाहिए ताकि किसान अपनी फसल काटते ही सफाई करके मंडियों में आढ़तियों के माध्यम से समय पर बेचकर नगद पैसे लेकर अपने घरों में चला जाए। जबकि ऑनलाइन खरीद में सरकारी अधिकारी सर्वर डाउन होने का बहाना बनाकर किसानों को नाजायज तंग कर रहे हैं। प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि गेहूं उठान के ठेकों में आढ़ती एसोसिएशन शामिल हुआ करती, मगर इस बार सरकार ने अपने चहेतों को गेहूं उठान का ठेके देने के लिए आढ़ती एसोसिएशन  को गेहूं उठान का ठेका ना लेने की प्रक्रिया से बाहर करके अपने चहेतों को गेहूं उठान के ठेके प्रदेशभर में दे दिए। गेहूं उठान के ठेकेदार आढ़तियों से 4 रुपए से लेकर 7 रुपए गेहूं कट्टा के उठान के नाम का लेने के चक्कर में तंग कर रहे हैं, इसीलिए मंडियों में गेहूं उठान की देरी हो रही है, जो भी ठेकेदार अपने निजी स्वार्थ के लिए गेहूं उठान में देरी करे, उसके खिलाफ सरकार को सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए और सरकार को अपने व्यादे के अनुसार गेहूं खरीद, उठान व गेहूं खरीद का भुगतान जल्द से जल्द करना चाहिए ताकि किसान व आढ़तियों को  किसी प्रकार की दिक्कत ना आए।

इस बैठक में  व्यापार मंडल जिंद जिला प्रधान महावीर कंप्यूटर, उचाना शहरी प्रधान रोशन लाल गोगडिया, सरंक्षण सुभाष बंसल, उपप्रधान महावीर गर्ग बरसोला, सुरेश जैन, संजय जैन, प्रदेश सचिव निरंजन गोयल आदि व्यापारी  प्रतिनिधि मौजूद थे।