अन्नदाता सड़कों पर है, केंद्र सरकार दोबारा शुरू करे बातचीत – दुष्यंत चौटाला

– वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों की कमेटी बनाकर किसानों से फिर हो बातचीत, प्रधानमंत्री से दुष्यंत चौटाला की मांग

चंडीगढ़, 17 अप्रैल। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने तीन नए कृषि कानूनों को लेकर चल रहे किसान आंदोलन पर चिंता जाहिर करते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र को लिखा हैं। पत्र के जरिए डिप्टी सीएम ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि लंबे समय से आंदोलनरत किसान संगठनों की मांगों पर समाधान के लिए केंद्र सरकार व किसानों संगठनों के बीच दोबारा बातचीत शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार किसान संगठनों से चर्चा के लिए तीन से चार वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों की एक कमेटी बनाए ताकि किसानों की मांगों पर जल्द सौहार्दपूर्ण समाधान हो।

डिप्टी सीएम ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि किसान आंदोलन का लंबा चलना चिंता का विषय है क्योंकि हमारा अन्नदाता तीन नए कृषि कानूनों को लेकर सौ दिनों से अधिक दिल्ली की सीमाओं पर सड़कों पर बैठा है। उन्होंने कहा कि हर समस्या का समाधान आपसी चर्चा के माध्यम से होता है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसान संगठनों ने जो विषय उठाए थे उनमें से कई विषयों पर केंद्र सरकार व किसान संगठनों के बीच हुई पिछली वार्ता से हल निकला था।

उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि किसानों से फिर से वार्ता शुरू करने के लिए केंद्र सरकार तीन से चार वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों वाली एक कमेटी का गठन करें ताकि उनके नेतृत्व में इस मुद्दे पर बातचीत के जरिये एक सौहार्दपूर्ण समाधान निकाला जा सके।

साथ ही हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रदेश में हो रही रबी सीजन की फसलों की खरीद के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से किसानों की फसलों को एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर खरीद रहा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जो रबी सीजन की छह फसलों को एमएसपी पर खरीद रहा है, जिनमें गेहूं, सरसों, दाल, सूरजमुखी, चना व जौ फसल शामिल है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में भी हरियाणा सरकार इसी तरह किसानों को उनकी फसलों पर एमएसपी सुनिश्चित करने का कार्य करती रहेगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!