अग्र बंधुओं ने अंबेडकर को अर्पित किए श्रद्धा सुमन

पंचायती धर्मशाला हेली मंडी में मनाई अंबेडकर जयंती.
डॉ अंबेडकर ने सभी वर्गों को दिलाया वोट का अधिकार

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जो अपने समय के विख्यात एडवोकेट रहे और शिक्षा के क्षेत्र में दर्जनों डिग्रियां प्राप्त की, उन्होंने भारतीय संविधान लिखने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । जिसकी बदौलत देश के सभी वर्ग के लोगों को अपनी पसंद और स्वेच्छा से मतदान करने का अधिकार प्राप्त हो सका । यह प्रत्येक भारतीय के लिए सबसे महत्वपूर्ण और बड़ा मूलभूत अधिकार है। जिसकी बदौलत हम सभी मिलकर जनप्रतिनिधियों का चुनाव कर सरकार के गठन में अपनी भूमिका अदा करते आ रहे हैं । यह बात हेली मंडी के वयोवृद्ध समाजसेवी लाला रतन लाल अग्रवाल ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के मौके पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कही ।

बुधवार को हेली मंडी के अग्रवाल बंधुओं के द्वारा पंचायती धर्मशाला में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर एक समारोह का आयोजन किया गया । इस मौके पर मुख्य रूप से हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग सेठी , हेलीमंडी नगरपालिका के पूर्व चेयरमैन शिवकुमार शेष गुप्ता, मार्केट कमेटी पटौदी के पूर्व उपाध्यक्ष अजय मंगला , अमित कुमार गोल्डी, पूर्व पार्षद नरेश कुमार पिंटू , द्वारका प्रसाद रूस्तगी, सुरेंद्र गर्ग , पूर्व पार्षद श्री पाल चैहान, जय सिंह , राकेश कुमार सहित अनेक प्रबुद्ध नागरिक मौजूद रहे।

इस मौके पर विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि आज के माहौल में जो सामाजिक ढांचा और भाईचारा बना हुआ है, वह सब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के द्वारा रचित संविधान में आम नागरिकों को प्रदान किए गए मौलिक अधिकारों की बदौलत ही संभव है । भारत रत्न डॉक्टर अंबेडकर ने समाज के प्रत्येक वर्ग धर्म वर्ग संप्रदाय के लिए बिना किसी भेदभाव के एक समान कानून बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है । उनके द्वारा जो कहा गया शिक्षित बनो संगठित रहो संघर्ष करो, वास्तव में यह सब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की दूरगामी सोच थी। आज यही सोच और विचारधारा समाज के लिए प्रेरणा का काम भी कर रही है । हम सभी को मिलकर एक ऐसे समाज का निर्माण करना है , जिसमें सभी एक बराबर रहे । किसी को यह महसूस नहीं होना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति छोटा या बड़ा है। हम सभी को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के मौके पर यही संकल्प भी लेना चाहिए। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!