किसान आंदोलन और बढ़ते कोरोना के बीच बराला पहुंचे सुलतानपुर झील

यहां उन्होंने राष्ट्रीय पक्षी उद्यान में विभिन्न पक्षियों के किए दीदार.
राष्ट्रीय पक्षी उद्यान झील में कुछ तस्वीरें मोबाइल में भी कैद की

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 भारतीय जनता पार्टी हरियाणा प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व एमएलए सरकार में चेयरमैन सुभाष बराला किसान आंदोलन और करोना के बढ़ते मामलों के बीच अचानक विश्व विख्यात राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील फरूखनगर में पहुंचे । सूत्रों के मुताबिक यहां उनका पहले से कोई भी निर्धारित कार्यक्रम नहीं था । बताया जा रहा है कि सुभाष बराला को गुरुग्राम जाना था, ऐसे में गुरुग्राम जाते हुए बीच रास्ते में विश्व विख्यात सुल्तानपुर राष्ट्रीय पक्षी उद्यान की जानकारी मिलते ही उनका काफिला राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील परिसर में पहुंच गया ।

इस बात से इंकार नहीं की जिस प्रकार से दक्षिणी हरियाणा अथवा अहीरवाल को छोड़कर पूरे हरियाणा में इस समय सत्तासीन भाजपा और जेजेपी के सत्ता के शीर्ष पर बैठे नेताओं का जगह-जगह विरोध हो रहा है, ऐसे तनाव से कुछ राहत पाने के लिए सुभाष बराला राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुलतानपुर पहुंचे हो ! यहां उन्होंने एक तरह से मीडिया से भी बातचीत करने से स्वयं को दूर ही रखा । फिर भी करीब डेढ़ घंटा तक सुभाष बराला अपने कुछ विशेष साथियों और समर्थकों के साथ राष्ट्रीय पक्षी उद्यान परिसर में भ्रमण करते हुए , मौजूद विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों के बारे में जानकारी लेते हुए जो विदेशी और स्थानीय पक्षी की अठखेलियां उनके मन को भायी, उन लम्हों को अपने मोबाइल में भी कैद करते रहे । यहां आगमन पर राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील में मौजूद देसी विदेशी परिंदों के बारे में उनको राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील के कर्मचारियों के द्वारा जानकारी भी दी गई ।

वैसे इन दिनों में सुल्तानपुर झील में गर्मी के मौसम को देखते हुए सुदूर विदेशी पक्षियों की मौजूदगी नहीं के बराबर रहती है । फिर भी इस बात से इंकार नहीं की कुछ ना कुछ खास परिंदे सुल्तानपुर झील में अठखेलियां करते ही रहते हैं । सुभाष बराला का यहां आगमन पर राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा फूल माला भेंट कर अभिनंदन किया गया । उन्होंने राष्ट्रीय पक्षी उद्यान झील और यहां आवागमन करने वाले पक्षियों के विषय में विस्तार से जानकारी लेने के साथ- साथ सुधार और विकास सहित सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने के संदर्भ में भी जानकारी ली। सुभाष बराला को राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील के कर्मचारियों के द्वारा विशेष दूरबीन के माध्यम से भी झील में मौजूद परिंदों के बारे में जानकारी दी गई । इसके बाद में सुभाष बराला गुरुग्राम के लिए प्रस्थान कर गए। लेकिन अपनी रवानगी से पहले उन्होंने राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए सभी की पीठ भी थपथपाई ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!