गुरुग्राम, 4 अप्रैल (अशोक): हरियाणा शिक्षा बोर्ड 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह में कराने जा रहा है, जिसके लिए बोर्ड ने परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी है। शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल के मुखियाओं को आदेश जारी किए हुए हैं कि वे छात्रों की परीक्षाओं की तैयारियां पूरी तरह से करा दें, ताकि परीक्षा परिणाम गत वर्षों से बेहतर रह सके। हालांकि कोरोना महामारी के कारण शिक्षा व्यवस्था काफी प्रभावित हुई है। छात्रों को ऑनलाईन शिक्षा भी उपलब्ध कराई गई है। पाठ्य क्रम में भी करीब 30 प्रतिशत की कटौती कर दी गई है। जिले के राजकीय स्कूलों के मुखियाओं ने छात्रों की एक्स्ट्रा क्लासेज भी लेनी शुरु की हुई हैं, ताकि छात्रों की परीक्षाओं की तैयारियां हो सकें और वे परीक्षाओं में सफल हो सकें।

इसी क्रम में सैक्टर 4 स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में भी एक्स्ट्रा क्लासेज की व्यवस्था की जा रही है। स्कूल की प्रधानाचार्या सुमनलता शर्मा ने बताया कि जिस विषय में छात्र थोड़ा कमजोर हैं, उन विषयों की एक्स्ट्रा क्लासेज ली जा रही हैं। स्कूल समय के बाद भी इस प्रकार की कक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी का प्रकोप फिर से शुरु हो गया है। कोरोना से बचाव के लिए जहां सामाजिक दूरी का पालन कराया जा रहा है, वहीं फेस मास्क लगाने के लिए छात्रों से आग्रह किया जा रहा है। कक्षाओं को सैनिटाइज कराया जा रहा है। रविवार को भी एक्स्ट्रा क्लासेज का आयोजन किया गया जिसमें छात्र बड़ी संख्या में शामिल हुए। उनका कहना है कि शिक्षक व शिक्षिकाएं इस कार्य में पूरा सहयोग व योगदान दे रही हैं। स्कूल का परीक्षा परिणाम इस बार गत वर्षों की अपेक्षा बेहतर होगा।

error: Content is protected !!