हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने चेंपियनशिप का किया शुभारंभ
2 से 4 अप्रैल तक होगी चेंपियनशिप, करीब 125 प्रतिभागी ने लिया भाग

पंचकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने शुक्रवार सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवी लाल खेल स्टेडियम में तीन दिवसीय 15 वीं अश्विनी गुप्ता ममोरियल डिस्ट्रिक्ट बेडमिंटन चेंपियनशिप का उद्घाटन किया। अश्विनी गुप्ता ममोरियल ट्रस्ट और जिला बेडमिंटन एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में 2 से 4 अप्रैल तक आयोजित की जा रही इस चेंपियनशिप में करीब 125 प्रतिभागी भाग ले रहे है, जिनमें 2019 की अंडर 17 की नेशनल चेंपियन देविका सिहाग और रिद्धि कौर तूर और 2015 राष्टÑीय खेलों के सिल्वर विजेता अक्षित महाजन भी शामिल है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल व अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने दिवंगत अश्विनी गुप्ता को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

मुख्यातिथि के तौर पर संबोधित करते हुए गुप्ता ने कहा कि अश्विनी गुप्ता ममोरियल डिस्ट्रिक्ट बेडमिंटन चेंपियनशिप उनके दिवंगत पुत्र अश्विनी गुप्ता की याद में पिछले 15 वर्षों से आयोजित की जा रही है।

गुप्ता ने बताया कि अश्विनी गुप्ता के आकस्मिक निधन के पश्चात उनकी याद में अश्विनी गुप्ता ममोरियल ट्रस्ट का गठन किया गया था। ट्रस्ट द्वारा उनकी याद में प्रतिवर्ष चार कार्यक्रम आयोजित किये जाते है, जिसमें यह बेडमिंटन चेंपियनशिप भी शामिल है। इसके अलावा रक्तदान शिविर और आखों के आॅपरेशन का कैंप और गांव में युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिये कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों का खेलों के प्रति आकर्षित करने और उन्हें प्रोत्साहन देने के लिये हर वर्ष पांच लाख रुपये तक के इनाम वितरित किये जाते है। इससे ना केवल युवाओं का खेलों के प्रति रूझान बढतÞा है बल्कि उनकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में उपयोग करके, युवाओं को नशे जैसे बुरी आदत से भी बचाने में मदद मिलती है। इसके अलावा अश्विनी गुप्ता ममोरियल ट्रस्ट द्वारा ऐसे गरीब परिवारों के बच्चों को भी वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाती हैं जो गरीबी के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते।  

गुप्ता ने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना महामारी के कारण इस बेडमिंटन चेंपियनशिप का आयोजन नहीं हो पाया था परंतु इस बार यह निर्णय लिया गया है कि खेल प्रतिस्पर्धाओं को कोविड-19 के नियमों की पालना करते हुए जारी रखा जाना चाहिए। उन्होंने अपील की कि कोरोना अभी खत्म नही हुआ है और इसके बचाव के लिये सभी सामाजिक दूरी (दो गज की दूरी) बनाये रखें और मास्क व सेनिटाईजर का उपयोग करें।

उन्होंने बेडमिंटन चेंपियनशिप में भाग ले रहे खिलाड़ियों से विशेष आग्रह किया कि वे खेलों को खेल की भावना से खेले और कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन अवश्यक करें।

गुप्ता ने बताया कि 4 अप्रैल को प्रतियोगिता के समापन अवसर पर खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे। उद्घाटन के उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल ने बेडमिंटन खेलकर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला रिचा राठी, जिला बेडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव जतिंद्र महाजन, स्पोर्ट प्रमोशन सोसायटी के चेयरमैन डीपी सोनी, जिला बीजेपी प्रधान अजय शर्मा, महिला मोर्चा की अध्यक्ष परमजीत कौर, संगठन महामंत्री उमेश सूद, हरियाणा चेंंबर्स आॅफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स के चेयरमैन विष्णु गोयल, चेंंबर्स आॅफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स पंचकूला के चेयरमैन अरूण ग्रोवर, पार्षद नरेंद्र लुबाना, हरेंद्र मलिक व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।  

error: Content is protected !!