किसान आंदोलन का 128वां दिन |संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम का अनिश्चितकालीन धरना 96वां दिन |
जब अधिकारी ही ऑनलाइन ख़रीद सिस्टम का सही प्रयोग नहीं कर पा रहे तो अशिक्षित किसान कैसे करेंगे? फसलों में नमी बताकर किया जा रहा है किसानों को परेशान।

गुरुग्राम। दिनांक02.04.2021 – किसानों की माँगो के समर्थन में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह ने बताया कि किसान आंदोलन के 126वें दिन किसान,मज़दूर तथा गुरुग्राम के विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रमुख व्यक्ति धरने पर बैठे।

किसान मोर्चा अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह,आर एस राठी,गजे सिंह कबलाना तथा बीरू सरपंच ने संयुक्त बयान में कहा कि मंडियों में किसानों की फ़सल ख़रीदने के उचित प्रबंध नहीं है।

चौधरी संतोख सिंह ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि सोहना में मेरी फ़सल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी गिरदावरी नहीं कर पाए इसलिए किसान अपनी फ़सल नहीं बेच पाए।उन्होंने कहा कि जब अधिकारी व कर्मचारी ही ऑनलाइन ख़रीद सिस्टम का सही से प्रयोग नहीं कर पाए तो अशिक्षित किसान कैसे करेंगे?

उन्होने कहा कि सोहना में ही किसान अपनी फ़सल लेकर मंडी में पहुँचे थे लेकिन अधिकारियों व कर्मचारियों ने फ़सल में नमी बताकर उनकी फ़सल नहीं ख़रीदी।उन्होंने कहा कि सरकार जानबूझकर किसानों को परेशान कर रही है और उनकी फ़सलों को नहीं ख़रीद रही है।

उन्होंने कहा कि ज़्यादातर किसान अशिक्षित होने के कारण और ऑनलाइन सिस्टम न समझ पाने के कारण अपनी फसलों का पंजीकरण नहीं करा पाए हैं। उन्होने कहा कि सरकार को सभी अपंजीकृत किसानों की फ़सल को भी ख़रीदना चाहिए।

आज धरने पर बैठने वालों में सतीश मराठा,सवनीत कौर,मलीहा अलवी,अनिल पंवार,मनीष मक्कड़,हरि सिंह चौहान, तनवीर अहमद,महासिंह ठाकरान,बलवान सिंह दहिया,डॉक्टर धर्मबीर राठी,योगेश्वर दहिया,कमांडेंट सत्यवीर सिंह धौंचक,मनोज झाड़सा,फूल कुमार,मेवा सिंह,आर सी हुड्डा,पंजाब सिंह,मिरगया मुक़ाम,विजय लाकड़ा,रमेश दलाल,उम्मेद सिंह दहिया,इन्द्रजीत सिंह,कमलजीत सिंह,बिरेन्द्र सिंह कटारिया, दयानंद शर्मा,योगेश कुमार,सतवीर गुर्जर,मुकेश यादव,आकाश यादव,संजय कुमार सेन,धर्मवीर झाड़सा,ईश्वर सिंह पातली,अमित पंवार तथा अन्य व्यक्ति शामिल हुए।

error: Content is protected !!