मेजर सूबेदार रामकंवार शर्मा हुए पंचतत्व में लीन 

-28 वर्ष तक सेना में शिक्षा दी और 20 वर्ष तक  भिवानी जिले में ल गाए शिक्षा के पौधे. -शर्मा ने सेवानिवृत्त होने के बाद भी शिक्षा के क्षेत्र में नहीं पीछे रखे अपने कदम.   -प्रदेशभर से भारतीय सेना व शिक्षा से जुड़े अधिकारियों ने दी रामकंवार शर्मा को सलामी

भिवानी – भारतीय सेना से सेवानिवृत्त मेजर सूबेदार रामकंवार शर्मा भारतीय सेना और हरियाणा प्रदेश में शिक्षा का सफर करते हुए पंचतत्व में लीन हो गए हैं। जिनको आज प्रदेश भर से पहुंचे भारतीय सेना व शिक्षा से जुड़े अधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित की । गौरतलब है कि 1946 में महेंद्रगढ़ जिले के गांव बसई में जन्मे मेजर सूबेदार रामकंवार शर्मा 18 वर्ष की आयु में भारतीय सेना में भर्ती हुए और भारतीय सेना में एजुकेशन कोर में भर्ती हुए ,शर्मा ने सेना में 28 वर्ष तक लगातार शिक्षा दीक्षा देने का कार्य किया और उसके बाद सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भिवानी जिले सहित हरियाणा प्रदेश में अनेक स्थानों पर 20 साल तक अनेक शिक्षण संस्थानों में शिक्षा देने का काम किया । 10 वर्ष तक  हरियाणा सरकार की तरफ से वे भिवानी जिले में सरकारी शिक्षण संस्थान में प्रवक्ता रहे । यही नहीं इसके साथ साथ सामाजिक और देशभक्ति व पर्यावरण से जुड़े हुए अनेक बिंदुओं पर उनकी सेवाएं समय-समय पर रही है।

  शिक्षा के क्षेत्र में 38 वर्ष तक लगातार शर्मा ने संघर्ष किया और भारतीय सेना में जहां शिक्षा दी और उसी शिक्षा पद्धति के अनुसार उन्होंने अपने अनुशासन को कायम रखते हुए भिवानी जिले सहित हरियाणा प्रदेश के अनेक स्थानों पर शिक्षा के क्षेत्र में देशभक्त शिक्षक तैयार किए। जिनके द्वारा शिक्षित बच्चे आज भारतीय सेना में उच्च रैंक पर सेवा दे रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी नेता रीतिक वधवा एवं राष्ट्रपति पुरस्कार अवॉर्डी अशोक कुमार भारद्वाज ने बताया कि भिवानी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस युवा जागृत सेवा समिति से भी वे लंबे समय से जुड़े रहे हैं। उन्होंने कहा कि शर्मा जी ने देशभक्त जीवन जिया है और वह हमेशा शिक्षा से जुड़े रहे हैं।

भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद वे हरियाणा सरकार के द्वारा भिवानी जिले में शिक्षा से जुड़े और फिर शिक्षा जगत से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने अपने शिक्षा के कदम पीछे नहीं रखें और कई शिक्षण संस्थानों में उन्होंने समय-समय पर निशुल्क शिक्षा देने का भी कार्य किया। आज भिवानी के श्री राम बाग में उनको अनेक संगठनों से जुड़े हुए कार्यकर्ता व नेताओं ने ने सलामी दी भारतीय जनता पार्टी से रितिक वधवा ने कहा कि जगत कॉलोनी में शर्मा जी का व्यवहार सबसे मिलनसार रहा है ।उनके जीवन से उन्हें भी बड़ी प्रेरणा मिली है। उन्होंने कहा कि वे उनके परिवार के काफी करीब रहे हैं।

महेंद्रगढ़ जिले से भारतीय सेना में सेवा देने वाले सूबेदार रतिराम शर्मा ने कहा कि  मेजर सूबेदार रामकंवार शर्मा ने अपना पूरा जीवन शिक्षा को समर्पित किया है और उनके जीवन से भारतीय सेना में सेवा दे रहे अनेक पदों पर रहने वाले सैनिकों व अधिकारियों ने प्रेरणा लेकर देश की सेवा की है और आज भी काफी सैैैनिक उनकी प्रेरणाओं को लेकर सेवा दे रहे हैं। हमें उनके जीवन पर गर्व है।

इस अवसर पर मेजर सूबेदार रामकंवार शर्मा के ज्येष्ठ पुत्र राकेश शर्मा, कनिष्ठ पुत्र नवीन वशिष्ठ,सूबेदार मेजर रतिराम शर्मा महेंद्रगढ़ जिला नंबरदार प्रधान, भाई रोहताश शर्मा,बीजेपी नेता रीतिक वधवा, शिक्षाविद ललित शर्मा ,राज्य शिक्षक पुरस्कार अवॉर्डी सिलक राम शर्मा, जगदीप यादव ,मुकेश शर्मा ,रक्तवीर राजेश डूडेजा, महावीर प्रसाद , संजय ,भीम सिंह,रजनीश ,  राजेंद्र ,शिवचरण, संतु राम ,भाई मदनलाल , टोनी , रघुबीर , समाजसेवी लक्ष्मण गौड़, वीरेंद्र सिंह उर्फ टोनी,राष्ट्रीय युवा पुरस्कार अवॉर्डी अशोक कुमार, समाजसेवी रमेश सैनी,सूबेदार राजेन्द्र,कप्तान सुरेश सिंह, कप्तान शमशेर सिंह,पवन फौजी,सतीश हवलदार, मेजर राजकुमार सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने  मेजर सूबेदार राम कंवार शर्मा को पुष्पांजलि अर्पित कर स्लामी दी।

You May Have Missed