चंडीगढ़, 31 मार्च- हरियाणा के गुरुग्राम की मानेसर तहसील और करनाल के सिरसी गाँव को डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम के लिए क्रियान्वयन हेतू चयनित किया गया है। इस कार्यक्रम के लिए, प्रत्येक भूखंड को चिन्हित करने के लिए यूनिक लैंड पार्सल पहचान संख्या दी जाएगी ताकि प्रत्येक भूखंड की अलग पहचान हो सकें।       

 हरियाणा के वित्तायुक्त और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने आज इस कार्यक्रम की पायलट परियोजना की शुरूआत वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से की। इस अवसर पर भारत सरकार के भूमि संसाधन मंत्रालय के सचिव श्री अजय तिर्कें, भू-रिकार्ड की निदेशक श्रीमती आमना तस्नीम, गुरूग्राम के उपायुक्त श्री यश गर्ग और करनाल के उपायुक्त श्री निसांत कुमार तथा हरियाणा एनआईसी के एसआईसी श्री दीपक बंसल भी उपस्थित थे।       

  श्री कौशल ने कहा कि इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) के मानकों के साथ ऑनलाइन भूमि सूचना प्रणाली तैयार करना है जो जीआईएस और ओजीसी पर आधारित है ताकि अन्य हितधारक इनका उपयोग ऑनलाइन कर सकें। यह देश भर में सभी विभागों और एजेंसियों के मूल डेटा की स्थिरता को बनाए रखने के अलावा शाब्दिक और स्थानिक डेटा से युक्त भूमि और संपत्तियों पर व्यापक जानकारी प्रदान करेगा। यह विभागों में संबंधित भूमि रिकॉर्ड के आंकड़ों में भी मदद करेगा। यह डेटा और एप्लिकेशन स्तर पर अंतर विभागों के साथ प्रभावी एकीकरण और क्षमता लाएगा।         

उन्होंने कहा कि ये प्रणाली भूमि के सत्य एकल स्रोत स्वामित्व और रिकॉर्ड के अन्य भूमि मापदंडों को प्रमाणित करने के लिए आधिकारिक संदर्भ के रूप में होगी। इससे पंजीकरण के दौरान लेनदेन के लिए व्यक्तियों को ऐसी भूमि की तत्काल पहचान और रोकथाम के लिए भूमि के  वर्गीकरण का लाभ मिलेगा। एक एकीकृत आईडी (अर्थात, आधार संख्या जैसे असाइनमेंट में एकरूपता) भविष्य में प्रमाणीकरण को बढाते हुए शासन को कम करने की दिशा में काम करेगी। यह प्रणाली डेटा और अनुप्रयोग स्तर पर मानकीकरण विभागों और अन्य हितधारकों / सेवा प्रदाताओं के बीच प्रभावी एकीकरण लाएगी। ये प्रणाली राज्य में प्रत्येक भूमि पार्सल के लिए यूनिक आईडी को सृजित करेगी और सभी हितधारकों के लिए सिस्टम को व्यवस्थित करने में मदद करेगी।