कारागार में जेल बंदियों के लिए डी-प्लान से बनाया जाएगा ओपन जिम

भिवानी/मुकेश वत्स

 जिला कारागार परिसर प्रांगण में जेल बंदियों के लिए जल्द ही डी-प्लान से ओपन जिम स्थापित करवाया जाएगा, ताकि जेल बंदी यहां पर अभ्यास कर शारीरिक रूप के साथ-साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ हो सकेंगे।

ये जानकारी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने जिला कारागार के वार्षिक निरीक्षण के दौरान दी। उन्होंने कहा कि स्वस्थ मन के लिए स्वस्थ तन का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण कम होते ही कारागार में भी जेल बंदियों के लिए ओपन जिम की व्यवस्था की जाएगी ताकि वे नियमित रूप अभ्यास करें, जिससे कि उनका मन भी स्वस्थ रहे।

उपायुक्त आर्य ने कारागार का रिकार्ड चैक किया, जो कि  दुरूस्त मिला। इस दौरान जेल अधीक्षक सत्यवान ने कारागार में जेल बंदियों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त ने जेल में कॉलिंग सेंटर भी चैक किया। उन्होंने जेल बंदियों द्वारा बनाई गई नर्सरी भी देखी। उपायुक्त  के निरीक्षण के दौरान जेल प्रशासन को निर्देश दिए कि कारागार के पुस्तकालय में अधिक से अधिक योग एवं धार्मिक पुस्तकों की व्यवस्था की जाए ताकि जेल बंदी उनके माध्यम से अपने जीवन में सुधार कर सकें।

उपायुक्त ने जेल बंदियों से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एक-दूसरे के बीच उचित दूरी बनाए रखने व मास्क का प्रयोग करने को कहा। आर्य ने जेल परिसर में बनाए जा रहे नए आवासीय परिसर का भी निरीक्षण किया। उन्होने निर्देश दिए कि वन विभाग के सहयोग से इस परिसर में आने वाले मानसून के मौसम में कम से कम तीन हजार पौधे लगाए जाएं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!