– वार्ड-29 में निगम पार्षद कुलदीप यादव की पहल पर शुरू हुआ स्टील बर्तन बैंक
– नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़ तथा संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने किया बर्तन बैंक का शुभारंभ

– बर्तन बैंक की स्थापना में नगर निगम गुरूग्राम के स्वच्छता ब्रांड एम्बैसडर एवं बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष कुलदीप हिन्दुस्तानी के प्रयासों की सभी ने की सराहना

– नागरिकों से सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन मुक्त स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने के लिए किया गया आह्वान

गुरूग्राम, 22 मार्च। सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन के खिलाफ लड़ाई में गुरूग्राम एक ओर कदम आगे बढ़ गया है। इसके तहत सोमवार को वार्ड-29 में निगम पार्षद कुलदीप यादव की पहल पर स्टील बर्तन बैंक की शुरूआत की गई है।

बर्तन बैंक का शुभारंभ नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार द्वारा किया गया। इससे पूर्व वार्ड-13 में भी बर्तन बैंक की शुरूआत की जा चुकी है। वार्ड-29 में बर्तन बैंक की स्थापना में विशेष योगदान देने के लिए नगर निगम गुरूग्राम के स्वच्छता ब्रांड एम्बैसडर एवं बुलन्द आवाज वैलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष कुलदीप हिन्दुस्तानी की सभी ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की। इस अवसर पर नागरिकों को सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन मुक्त स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन गुरूग्राम बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

अपने संबोधन में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह ने कहा कि हमें किसी भी व्यक्ति से प्रेरणा लेकर अपने जीवन की दिशा बदलने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम जाने-अनजाने पर्यावरण को प्रदूषित कर रहे हैं, जो कि चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि इसका असर केवल इंसान पर ही नहीं, बल्कि पशु-पक्षियों पर भी पड़ रहा है। उन्होंने उदाहरण दिया कि वर्ष 2018 में बसई वैटलैंड में माईग्रेटिड पक्षी आते थे, जिनमें से एक पक्षी की चोंच में प्लास्टिक की रिंगनुमा वस्तु फंस गई थी। दो-तीन दिन के प्रयास के बाद उस पक्षी को पकडऩे तथा उसका बचाव करने में सफलता मिली। इस घटना का फायदा यह हुआ कि जो रिसाइकलर अनाधिकृत थे, उनकी पहचान करने में मदद मिली तथा उन्हें रैगुलराईज किया जा सका। इसलिए हम सभी का यह नैत्तिक दायित्व बनता है कि हम सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन का इस्तेमाल बन्द करें। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन के खिलाफ इस लड़ाई में स्टील बर्तन बैंक एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। सभी रिहायशी सोसायटियों को चाहिए कि वे अपने यहां इस प्रकार की व्यवस्था करें, ताकि आयोजनों में प्लास्टिक के बर्तनों की बजाए इनका उपयोग हो सके।

निगमायुक्त ने बताया कि हमें छोटे प्रयास से शुरूआत करनी चाहिए और इसे लम्बे समय तक चलाना चाहिए। उन्होंने उदाहरण दिया कि हरियाणा सरकार ने सरकारी कार्यालयों एवं सरकारी आयोजनों में सिंगल यूज प्लास्टिक बोतल के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इस छोटे से निर्णय से सरकारी कार्यालयों एवं आयोजनों में बहुत बड़ी संख्या में इस्तेमाल होने वाली सिंगल यूज प्लास्टिक बोतलों को कम करने में सफलता मिली है। स्वच्छता के मामले में उन्होंने इंदौर दौरे के अनुभव सांझा करते हुए कहा कि इंदौर में केवल अधिकारी एवं कर्मचारी ही नहीं, बल्कि वहां के नागरिक स्वच्छता के लिए सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंदौर में बारात निकालने के मामले में भी स्वच्छता शुल्क लागू किया जाता है, तथा बारात के साथ-साथ सफाईकर्मी चलते हैं, जो उस दौरान फैलने वाले कचरे को हाथों हाथ साफ करते हैं। निगमायुक्त ने कहा कि वे जल्द ही फूड डिलीवरी का कार्य करने वाली कंपनियों से बात करके बायोडिग्रेडेबल पैंकिंग मैटेरियल शुरू करवाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने उपस्थित नागरिकों से पर्यावरण फैंडली वस्तुओं का प्रयोग करने का आह्वान किया।

भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने अपने संबोधन में कहा कि हमें स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज का निर्माण करना है। इसके लिए सभी को यह चाहिए कि वह अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की स्वच्छता का भी ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि कचरे के पहाड़ बनाने में हम सभी की भूमिका है। इसे खत्म करने में सभी योगदान दें तथा कचरे को अलग-अलग करने की प्रथा को अपनाएं। हमें अपने बच्चों के लिए स्वच्छ हवा तथा स्वच्छ पानी की चिन्ता करनी चाहिए तथा प्रशासन भी तभी सफल हो पाएगा जब हम इसमें सहयोग करेंगे।

संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का अगला दौर मानव जाति के वजूद को बचाने केलिए है। यह सच्चाई है, जिसका संबंध हमारे बच्चों की सेहत से जुड़ा हुआ है। हमें कचरे को अलग-अलग करने की बात को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह एक गंभीर विषय है। बंधवाड़ी में 33 लाख टन कचरे का पहाड़ बनाने में हम सभी का योगदान है और अगर हम अब भी नहीं संभले तो पता नहीं ऐसे कितने कचरे के पहाड़ बनेंगे तथा आने वाली पीढ़ी को सांस लेने में भी कठिनाई पैदा होगी। उन्होंने कहा कि एक शोध के अनुसार बच्चे की ओवरनाल में प्लास्टिक के अंश मिले हैं, जो कि एक चिन्ता का विषय है। सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन का उपयोग हमें बन्द करके तथा कचरे का प्रबंध करके ही हम अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज का निर्माण करने में सफल हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि यह शहर नागरिकों का है और इसे स्वच्छ एवं बेहतर बनाने की जिम्मेदारी भी नागरिकों की ही है। हमें कचरा प्रबंधन को अपने एजेंडा में शामिल करना चाहिए।

इस बर्तन बैंक की स्थापना के बारे में निगम पार्षद कुलदीप ङ्क्षसंह ने बताया कि उनका परिवार प्रत्येक वर्ष भंडारे का आयोजन करता है। इस भंडारे के आयोजन में पहले हालांकि प्लास्टिक का उपयोग होता था, लेकिन एक दिन एक जागरूक नागरिक ने हमें टोका। उसके बाद इस स्टील बर्तन बैंक की स्थापना करने की प्रेरणा मिली। उन्होंने आए हुए सभी अतिथियों तथा गणमान्य नागरिकों का स्वागत एवं धन्यवाद भी किया। मंच का सफल संचालन नगर निगम गुरूग्राम के स्वच्छता ब्रांड एम्बैसडर कुलदीप हिन्दुस्तानी द्वारा किया गया। इस मौके पर भाजपा के जिला महामंत्री महेश यादव, पूर्व चेयरमैन राजेन्द्र यादव सहित वार्ड-29 की विभिन्न सोसायटियों के आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!