– सदर बाजार के दुकानदार निर्धारित किए गए पार्किंग स्लॉट पर खड़े कर रहे हैं अपने वाहन, केवल ग्राहकों तथा सामान इधर-उधर लाने-ले जाने वाले वाहनों की एंट्री ही हो रही बाजार में.
– गुरूग्राम के नागरिक सोशल मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों से ट्रायल दे रहे अपना समर्थन तथा कर रहे हैं सराहना

गुरूग्राम, 22 मार्च। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुरू किए गए पैडेस्ट्रियन फ्रैंडली सदर बाजार के एक सप्ताह के ट्रायल में एक ओर जहां बाजार के दुकानदारों का सहयोग मिल रहा है, वहीं दूसरी ओर शहर के नागरिक भी सोशल मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों से अपना समर्थन दे रहे हैं तथा नगर निगम गुरूग्राम की इस पहल की सराहना कर रहे हैं।

शनिवार को शुरू हुए एक सप्ताह के ट्रायल को लेकर दुकानदारों ने निगमायुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह से बैठक करके कुछ सुधार करने का सुझाव दिया था, जिस पर सहमति बन गई थी। इसके तहत बाजार के दुकानदार अपने वाहनों को निर्धारित किए गए पार्किंग स्लॉट पर ही पार्क कर रहे हैं, जबकि बाजार में आने वाले ग्राहकों के वाहनों को एंट्री दी जा रही है। इसके साथ ही माल लाने-लेजाने वाले वाहन भी बाजार में चल रहे हैं। नगर निगम गुरूग्राम की टीमें बाजार आने वाले ग्राहकों को नजदीकी पार्किंग स्लॉट पर वाहन पार्क करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बाजार में बैठने के लिए बैंच तथा गमले रखे गए हैं, जिससे बाजार की सुंदरता बढ़ गई है। बाजार आने वाले ग्राहक ही नहीं, बल्कि शहर के नागरिक भी नगर निगम की इस पहल की सराहना कर रहे हैं। बाजार में आने वाले ग्राहकों में विशेषकर महिलाएं इस पहल से खुश हैं। महिलाओं का कहना है कि पहले जहां भीड़-भाड़ तथा वाहनों के चलने के कारण उन्हें बचकर चलना पड़ता था, लेकिन अब बाजार खुला-खुला हो गया है। बाजार में बैठने के लिए बैंच लगने से वे थोड़ी देर बैठकर आराम भी कर पा रही हैं। सुरक्षा की दृष्टि से भी महिलाओं ने इस पहल का समर्थन किया है।

गुरूग्राम के नागरिक सोशल मीडिया के माध्यम से इस पहल का समर्थन कर रहे हैं। फेसबुक पर नवीन तंवर ने इसे ‘सदर बाजार के इतिहास में अप्रत्याशित माहौल’ बताया है। वहीं रोहित साहनी नामक फेसबुक यूजर ने इसे अच्छी पहल तथा आगे जारी रखने की प्रतिक्रिया दी है। इसके साथ ही मनीषा सीम, कविराज चौहान, मोंटी पांचाल, कुलदीप हिन्दुस्तानी व रोहित साहनी जैसे काफी फेसबुक यूजर्स ने पैडेस्ट्रियन फैं्रडली सदर बाजार प्रोजैक्ट को अपना समर्थन दिया है।

नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर के अनुसार बाजार के दुकानदारों के साथ बैठक करके जिन बातों पर सहमति बनी है, उन्हें लागू करके यह ट्रायल शुरू किया गया है। ट्रायल के दौरान बाजार के दुकानदारों तथा यहां आने वाले ग्राहकों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। यह एक ट्रायल है तथा इस दौरान जो भी कमियां सामने आएंगी या जो भी सुझाव प्राप्त होंगे उन्हें शामिल करके इसे और भी बेहतर बनाया जाएगा।

error: Content is protected !!