Haryana Chief Minister Mr. Manohar Lal addressing Digital Press Conference regarding preparedness to tackle Covid-19 in the State at Chandigarh on March 23, 2020.

पंचकूला-चन्दरकान्त शर्मा

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ हरियाणा निवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में 1411 करोड़ रुपये की कुल 163 विकास परियोजनाओं का शुभारंभ व शिलान्यास किया। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचकूला के विकास में एक नया अध्याय जोड़ते हुये लगभग 43 करोड़ रुपये की दो विकास परियोजनाओं का विधिवत लोकार्पण किया।

इसमे लगभग 5 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुई 2.5 किलोमीटर लंबी खंगेसरा से जसवंतगढ़ तक के संपर्क मार्ग का उद्घाटन व लगभग 38.36 करोड़ रुपये की लागत से मनसा देवी काॅम्पलेक्स सेक्टर-6 में बनने वाले मैडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डिपार्टमेंट (डीएमईआर) के कार्यालय भवन का शिलान्यास शामिल है ।

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री गुप्ता ने कहा कि आज का कार्यक्रम हरियाणा के विकास की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंनेकहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एक साथ सभी जिलों के लिये 1411 करोड़ रुपये की 163 परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया हैं। उन्होंने पंचकूला जिला को दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं की सौगात देने के लिये मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सबका साथ सबका विकास की नीति पर चलते हुए पूरे प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित किया है।

उन्होंने कहा कि खंगेसरा से जसवंतगढ़ तक के संपर्क मार्ग इस क्षेत्र की पुरानी लंबित मांग थी। उन्होंने कहा कि बरवाला क्षेत्र के पंच, सरपंच व ग्रामीणों ने उनसे मिलकर इस सड़क की मांग रखी थी। इस पर विचार करते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के समक्ष इस मांग को रखा और मुख्यमंत्री ने दरियादिली दिखाते हुए इस सड़क के निर्माण की घोषणा की थी। उन्होंने बताया कि इस सड़क का निर्माण कार्य 10 नवंबर 2019 को शुरू हुआ था जो अब बनकर तैयार हो चुकी है। इस सड़क के बनने से खंगेसरा से जसवंतगढ़ की दूरी की समयावधि आधी रह जायेगी।

उन्होंने बताया कि मैडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डिपार्टमेंट (डीएमईआर) के कार्यालय भवन का निर्माण 38.36 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा और यह भवन 21 महीने में बनकर तैयार हो जायेगा। उन्होंने बताया कि 1.13 एकड़ भूमि पर बनाये जाने वाले इस भवन में सभी आवश्यक आधुनिक सुविधाओं जैसे फायर फाईटिंग एंड फायर अलार्म, सबस्टेशन, जनरेटर सैट, लिफ्ट, सोलर पैनल प्लांट, ग्रीन ग्रास पेवर्स, सीसीटीवी आदि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि यह भवन सेंट्रली एयर कंडीशनड और एन्र्जी एफीशियंट होगा।

श्री गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का पंचकूला पर सदैव आशीर्वाद बना रहा है। हाल ही में मुख्यमंत्री ने पंचकूला के विकास के लिये अनेक सौगात दी है, जिसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट चार्जिज और सीएलयू चार्जिज में कटौती, भवनों का एफएआर बढ़ाना और मंजिल अनुसार रजिस्टरी की स्वीकृति देना शामिल है। उन्होंने कहा कि ये रिहायतें पंचकूला के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

पंचकूला में फिल्म सीटी बनाने की घोषणा के लिये मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि इस फिल्म सीटी के बनने से पंचकूला न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक नई पहचान स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि हाॅलीवुड और बाॅलीवुड के कलाकारों के यहां आने से न केवल हाॅटल इंडस्ट्री का फायदा होगा बल्कि युवाओं के लिये रोजगार के अनेक अवसर सजृत होंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का प्रयास है कि पंचकूला को मोहाली से हर क्षेत्र में आगे लाया जाये। इसके लिये अलग से पंचकूला डवलपमेंट कमेटी का भी गठन किया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मुख्यमंत्री का आशीर्वाद इसी प्रकार पंचकूला पर बना रहेगा और पंचकूला विकास के नये आयाम स्थापित करता रहेगा।

इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, एसडीएम पंचकूला रिचा राठी, मेयर कुलभूषण गोयल, गेल इंडिया लिमिटिड की निदेशक बंतो कटारिया, जिला परिषद की चेयरपर्सन रितु सिंगला, भाजपा जिला प्रधान अजय शर्मा, पूर्व जिला प्रधान दीपक शर्मा, पार्षद राकेश, जय कौशिक, सुमित सिंगला, सोनिया सूद, जिला उपाध्यक्ष उमेद सूद व जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!