–    बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित बजट को प्राप्त सुझावों और त्रुटियों को दूर करने उपरान्त सर्वसम्मति से किया गया पास
–    बजट में 4899 करोड़ रूपए की आय तथा 2538 करोड़ रूपए के व्यय का किया गया है प्रावधान
–    सदन में विभिन्न एजेंडों पर हुई चर्चा

गुरूग्राम, 18 मार्च। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में वीरवार को स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन मेंके सदन की सामान्य बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित बजट को प्राप्त सुझावों और त्रुटियों को दूर करने के उपरान्त सर्वसम्मति से पास किया गया। नगर निगम गुरूग्राम के वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में 4899 करोड़ की आय तथा 2538 करोड़ रूपए के व्यय का प्रावधान किया गया है।

 सदन में विभिन्न एजेंडों पर चर्चा की गई। इनमें राजेन्द्रा पार्क थाना की स्थापना के लिए गांव बाबूपुर में भूमि उपलब्ध करवाने, हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान गुरूग्राम को नए प्रशिक्षण भवन परिसर के निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध करवाने, सिकन्दरपुर के 8 निवासियों को इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत वैकल्पिक प्लॉट आवंटित करने की प्रस्तावना सरकार को स्वीकृति हेतु भेजने, सरस्वती विहार व मारूति विहार के शेष बचे क्षेत्र को टेकओवर करने, निगम पार्षदों के लिए नए मोबाइल फोन की खरीद, व्यापार सदन में विभिन्न साईटों की नीलामी, मीट लाईसैंस की फीस में बढ़ौतरी एवं अवैध रूप से चल रही मीट की दुकानों पर कार्रवाई करने, स्ट्रीट वैंडिंग योजना के अंतर्गत की गई कार्रवाई की रिपोर्ट, निगम की खाली पड़ी भूमि पर आवश्यकतानुसार व्यवसायिक एवं रिहायशी योजना तैयार करके खुली बोली द्वारा लीज एवं किराए पर देने, रोड़ कट विश्लेषण रिपोर्ट, डिमांड रजिस्टर अनुसार जीएमडीए को पानी के बिल की अदायगी करने, कार्यरत वाहन, मरम्मत योग्य वाहन व नकारा वाहनों की सूची, विकास कार्यों से संबंधित फाईलों के समयबद्ध निष्पादन के व वर्क ऑर्डर जारी करने के लिए समयसीमा निर्धारित करने, बंधवाड़ी में पड़े कचरे के निस्तारण का कार्य इकोग्रीन के जोखिम एवं लागत पर नगर निगम गुरूग्राम द्वारा निपुण एजेंसी से करवाने, शहर में स्थित पशु डेयरियों को शहर से बाहर स्थानांतरित करने, विवाह स्थलों के नियमितीकरण नीति की अवधि बढ़ाने बारे सरकार से अनुरोध करने, गांव खेडक़ी दौला में एनएचएआई द्वारा अधिग्रहित की गई मंदिर एवं शमशान घाट की भूमि से मिले मुआवजे से नए शमशान घाट एवं मंदिर का निर्माण करने, निगम सीमा में शामिल हुए 16 गांवों एवं कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाएं एवं ढ़ांचागत अभावग्रस्त क्षेत्र घोषित करने के लिए सर्वेक्षण करवाने संबंधी मुद्दों पर चर्चा की गई।

बैठक में मीट लाईसैंस से संबंधित मामले पर निर्णय लिया गया कि मीट लाईसैंस फीस को 5000 रूपए से बढ़ाकर 10000 रूपए किया जाए तथा अनाधिकृत मीट विक्रेताओं पर लगाए जाने वाली चालान की राशि को 500 रूपए से बढ़ाकर 5000 रूपए किया जाए। इसके साथ ही 3 बार चालान होने पर संबंधित मीट शॉप को सील किया जाए और अगर वह सील खोलता है, तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जाए। बैठक में प्रत्येक मंगलवार को मीट की दुकानों को बन्द रखने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में मीट लाईसैंस से संबंधित मामले पर निर्णय लिया गया कि मीट लाईसैंस फीस को 5000 रूपए से बढ़ाकर 10000 रूपए किया जाए तथा अनाधिकृत मीट विक्रेताओं पर लगाए जाने वाली चालान की राशि को 500 रूपए से बढ़ाकर 5000 रूपए किया जाए। इसके साथ ही 3 बार चालान होने पर संबंधित मीट शॉप को सील किया जाए और अगर वह सील खोलता है, तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जाए। बैठक में प्रत्येक मंगलवार को मीट की दुकानों को बन्द रखने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह, निगम पार्षद मिथलेश बरवाल, शकुंतला यादव, रविन्द्र यादव, विरेन्द्र राज यादव, रिंपल यादव, अनूप सिह, दिनेश सैनी, शीतल बागड़ी, योगेन्द्र सारवान, नवीन, बह्मप्रकाश यादव, संजय प्रधान, सीमा पाहुजा, मधु बत्रा, रजनी साहनी, सुभाष सिंगला, अश्विनी शर्मा, कपिल दुआ, धर्मबीर, सुनीता यादव, अश्विनी शर्मा, सुनील गुर्जर, सुभाष फौजी, प्रवीनलता, सुदेश रानी, हेमन्त कुमार, महेश दायमा, कुलदीप सिंह बोहरा, आरती यादव, आरएस राठी व कुसुम यादव, अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर एवं सुरेन्द्र सिंह, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर एवं निगम सचिव रोहताश बिश्नोई सहित निगम अधिकारी उपस्थित थे।

वित्त वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित बजट की विशेष बातें :

नगर निगम गुरूग्राम द्वारा प्रस्तावित बजट में 4899 करोड़ की आय तथा 2538 करोड़ रूपए के व्यय का प्रावधान किया गया है। प्रस्तावित आय में मुख्य रूप से 2000 करोड़ रूपए की स्टांप ड्यूटी, प्रॉपर्टी टैक्स, दुकानों व सामुदायिक केन्द्रों के किराए, ट्रेड लाईसैंस व स्ट्रीट वैंडिंग फीस से 1253 करोड़ रूपए की आय, विज्ञापन फीस से 75 करोड़ रूपए, एक्साईज शेयर से 25 करोड़ रूपए, एफडीआर से 100 करोड़ रूपए, एचएसवीपी शेयर से 246 करोड़ रूपए, विभिन्न ग्रांटों से 95.20 करोड़ रूपए, म्यूनिसिपल बांड से 200 करोड़ रूपए तथा दुकानों एवं साईटों की ऑक्शन से 272 करोड़ रूपए आदि मदें शामिल हैं।  

 प्रस्तावित खर्च में मुख्य रूप से मरम्मत एवं रख-रखाव कार्यों पर  820 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। इसमें मुख्य रूप से भवन, सडक़, फुटपाथ, सीवरेज, वाटर सप्लाई, स्ट्रीट लाईट, स्ट्रॉम वाटर, रेनवाटर हारवैस्टिंग सिस्टम, पार्क, ग्राऊंड, फर्नीचर बैंच, स्टेडियम, बायोडायवर्सिटी पार्क, नर्सरी, पब्लिक टॉयलेट तथा स्वास्थ्य एवं सफाई आदि शामिल हैं। वित्त वर्ष 2021-22 में 1309 करोड़ रूपए के कैपिटल एक्पैंडिचर का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें लैंड, बिल्डिंग, डिपॉजिट वर्क, डिस्पैंसरी एवं मैडीकल सुविधाओं, खेल एवं स्वास्थ्य, सडक़ एवं पुल, सीवरेज एवं ड्रेनेज, पेयजल आपूर्ति, पब्लिक लाईटिंग, निजी कॉलोनियों के विकास, एचएसवीपी सैक्टरों के विकास, वाटर बॉडी, पर्यावरण संबंधी कार्य, व्हीकल, प्लांट एवं मशीनरी की खरीद, फर्नीचर एवं स्ट्रीट फर्नीचर, डीपीआर व नए रेनवाटर हारवैस्टिंग शामिल हैं।

सदन की सामान्य बैठक की मुख्य बातें

–    बिल्डिंग बायलॉज को इनफोर्स कैसे किया जाए, इसके लिए 5 अधिकारियों एवं 5 निगम पार्षदों की कमेटी का होगा गठन, कमेटी 15 दिन में तैयार करेगी अपनी रिपोर्ट
–    स्ट्रीट लाईट लगाने की समयसीमा की जाएगी निर्धारित
–    व्यापार सदन में कार्यालय भवन का निर्माण कार्य शुरू होने के बाद शेष बचे एससीओ, बूथ व केयोस्क आदि की ऑक्शन करने का हुआ निर्णय, एक टावर में अधिकारियों के लिए आवासीय सुविधा विकसित करने का भी हुआ फैसला
–    पानी के बिलों के मामले में वार्ड वाईज कैंप लगाने का हुआ निर्णय
–    प्रयोग नहीं होने वाले वाहनों की जांच के लिए पार्षदों की बनेगी कमेटी
–    बंधवाड़ी में पड़े कचरे के निस्तारण के लिए किए जाने वाले टैंडर पर पार्षदों के सुझाव के बाद होगा निणर्य
–    डेयरियों को शिफ्ट करने की योजना तैयार करने के लिए योजना शाखा को दिए गए निर्देश
–    समारोह स्थल व मैरिज पैलेस नियमितीकरण पॉलिसी को पुन: शुरू करवाने तथा सर्वे करवाने का लिया गया निर्णय- निगम पार्षदों द्वारा उनके वार्डों से संबंधित रखे गए एजेंडों को किया गया पास-हिमकोम की नया वर्क जारी करने पर रोक लगाने का प्रस्ताव हुआ पास
‘नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित बजट को कुछ सुझावों एवं त्रुटियों में सुधार करने के उपरान्त पास किया गया है। अब इसे सरकार के पास भेजा जाएगा। इसके साथ ही कई अहम मुद्दों पर सदन की चर्चा की गई है।’-मधु आजाद, मेयर गुरूग्राम।

‘सदन में सेल ऑफ मीट लाईसैंस फीस में बढौतरी करने के साथ ही अवैध रूप से मीट की बिक्री करने वालों पर लगाए जाने वाली चालान की राशि को बढ़ाया गया है। इसके साथ ही 3 बार चालान होने के बाद संबंधित मीट शॉप को सील किया जाएगा तथा अगर वह सील को खोलता है, तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। स्ट्रीट वैंडिंग के मामले में यह निर्णय लिया गया कि एजेंसियों से राशि की वसूली की जाए और अगर एजेंसियां नगर निगम में पैसा जमा नहीं करवाती हैं, तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए। इस मामले में चल रही जांच को जल्द पूरा करके अगर किसी अधिकारी को दोषी पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई करने हेतु सरकार के पास केस भेजा जाएगा।’-विनय प्रताप सिंह, आयुक्त नगर निगम गुरूग्राम।

error: Content is protected !!