सरकार द्वारा जीन्द जिले के हाट गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नए भवन के निर्माण के लिए प्रशासकीय स्वीकृति जारी

चण्डीगढ़, 15 मार्च। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि सरकार द्वारा जीन्द जिले के हाट गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नए भवन के निर्माण के लिए प्रशासकीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है। इसके निर्माण पर करीब 640.85 लाख रुपए की लागत आने का अनुमान है।

श्री विज ने आज विधानसभा सत्र में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि इस संबंध में निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के लिए पूरा हरियाणा एक समान है, इसलिए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों को समान रूप से नियुक्ति दी जाएगी। इसके साथ ही शीघ्र ही और डॉक्टर्स की भर्ती भी की जाएगी।इसके अतिरिक्त, अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने इस कार्यकाल के दौरान छ:नये सरकारी नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान प्रदेशभर में छ: सरकारी नर्सिंग कॉलेज खोले गए थे और वे स्वयं व्यक्तिगत तौर पर चाहते हैं हरियाणा के प्रत्येक जिले में इस प्रकार के नर्सिंग कॉलेज खोले जाएं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने वर्ष 2014 की तुलना अपने पहले कार्यकाल के दौरान एमबीबीएस की सीटों को दोगुणा से अधिक बढ़ाकर 1685 कर दिया है। इसी प्रकार, बीडीएस की सीटें बढ़ाकर 850 और एमडीएस सीटें बढ़ाकर 258 की हैं। इसके अतिरिक्त, बीएमएस की सीटें 610, होम्योपैथिक की 50, बीएससी नर्सिंग की 1850 तथा एमपीएचडब्ल्यू की 1620 सीटें की गई हैं। इनके अलावा, एमएससी नर्सिंग सहित अन्य पाठयक्रमों की सीटों में बढ़ौतरी की गई है।

श्री विज ने कहा कि बीपीएस महिला चिकित्सा महाविद्यालय खानपुर कलां में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के मानदंडों के अनुसार पदों को भरने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। न्यायालयों में चल रहे मामलों के कारण, कुछ पद रिक्त हैं और मुकदमें में उठाए गए मुद्दों के निपटान उपरान्त भर लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उक्त महाविद्यालय में चिकित्सीय संकाय में 171 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 93 भरे हुए हैं तथा पैराचिकित्सकीय के 267 स्वीकृत पद हैं, जिनमें से 82 भरे हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने आयुष्मान की परिधि में उन परिवारों को शामिल करने की स्वीकृति प्रदान की है, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है या जिनके पास कृषि योग्य भूमि 5 एकड़ से कम है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!