सदन में डिप्टी सीएम ने किसानों को दिलाया विश्वास

– हमारे होते मंडियां न कमजोर होंगी, न खत्म – दुष्यंत चौटाला. – उपमुख्यमंत्री का कांग्रेसियों से सवाल, – कानून बनाने और लिखने वाले कांग्रेसी अब क्यूं बहका रहे है किसानों को – दुष्यंत चौटाला 

चंडीगढ़, 9 मार्च। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज विधानसभा में किसानों के मुद्दों पर कांग्रेस को करारा जवाब दिया हैं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के कानून का प्रारूप पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का था और जब इस कानून को देशभर में लागू किया जा रहा है तो यही कांग्रेसी नेता किसनों के बीच में जाकर उन्हें बहका रहे है। दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेसी नेताओं  को ऐसी दोगली राजनीति न करने की सलाह देते हुए कहा कि वे किसानों के बीच भ्रम फैलाकर किसानी का नुकसान न करें। सदन में डिप्टी सीएम ने किसानों को विश्वास दिलाया कि न तो हम मंडियों को कमजोर होने देंगे और न ही मंडियों को खत्म होने देंगे, बल्कि मंडी सिस्टम को पहले से ज्यादा मजबूत करेंगे और एमएसपी प्रणाली पर कोई आंच नहीं आने देंगे। वे मंगलवार को महामहिम राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में बोल रहे थे।    

उपमुख्यमंत्री ने जननायक स्व. चौधरी देवीलाल जी की बात का उल्लेख करते हुए कहा कि किसानों को बहकाना आसान है परंतु उन्हें समझाना मुश्किल। उन्होंने कहा कि कानून लिखने वाले और कानून बनाने वाले यही कांग्रेसी नेता आज किसानों को बहकाने की एक सूत्रीय नीति पर काम कर रहे हैं। दुष्यंत ने कहा कि कृषि कानूनों पर कांग्रेस भी एक मत नहीं हैं, एक धड़ा कानून का समर्थन कर रहा है तो दूसरा धड़ा विरोध में खड़ा है,  कांग्रेसियों की यही दोगली नीति को देश को समझने की जरूरत है। ।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के विधायक बीबी बतरा ने स्वयं कहा है कि विपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा जब मुख्यमंत्री थे तो वे कान्ट्रैक्ट फार्मिंग लाना चाहते थे परंतु हैरानी की बात है कि आज वही लोग इसका विरोध कर रहे हैं। उन्होंने इसे दोगली नीति बताते हुए प्रश्न किया कि हुड्डा स्वयं खड़े होकर सदन को बता दें कि वे इसके हक में हैं या विरोध में हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष की दोगली सोच किसानों को कमजोर कर रही है। ये लोग किसानों के बीच में जाकर बोलते हैं कि अगर ये कानून लागू हो गए तो किसान बर्बाद हो जाएगा। उन्होंने फिर दोहराया कि जब तक हम सदन में हैं और हमने खरीद करनी तब तक किसानों का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मूंग की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पिछले दो वर्षों से आरंभ की गई है, इससे पहले कभी भी मूंग की खरीद नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने मक्का को 1850 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी पर खरीदा गया। प्रदेश के इतिहास में पहली बार 6.75 लाख मीट्रिक टन बाजरे की रिकॉर्ड खरीद 2150 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी पर की गई। यही नहीं प्रदेश में किसानों का 10,700 करोड़ रुपये का धान खरीदा गया और उसका एक-एक रुपया किसान के खाते में डाला गया। उन्होंने कहा कि 16,200 मीट्रिक टन सूरजमुखी को 5650 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर खरीदा गया। राज्य सरकार ने 7.5 लाख मीट्रिक टन सरसों 4425 रुपये प्रति क्विंटल की एमएसपी पर खरीदी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 14250 करोड़ रुपये की गेहूं को 1925 रुपये प्रति क्विंटल की एमएसपी पर खरीदी गई। हमारी सरकार ने इन फसलों के अलावा जौ की फसल को पहली बार एमएसपी पर खरीदने का निर्णय लिया है।

– पंचायतों को ज्यादा फंड देकर ग्रामीण क्षेत्र में किया ज्यादा विकास – उपमुख्यमंत्री

डिप्टी सीएम ने कहा कि गठबंधन सरकार ने ग्रामीण विकास पर पहले से ज्यादा न केवल अधिक फोक्स किया बल्कि प्रत्येक पंचायत को रिकॉर्ड धन उपलब्ध करवाया है। उन्होंने कहा कि हमने एक साल में 25 से 40 करोड़ रूपये तक एक-एक जिला परिषद को उपलब्ध करवाए है। उन्होंने बिना नाम लिए कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि दस-दस वर्ष राज करने वाले अपने समय में जिला परिषद को पांच करोड़ रूपये से अधिक नहीं दे पाये। इतना ही नहीं आज मौजूदा सरकार हर विधायक को विकास कार्य के लिए अलग से पांच करोड़ का फंड उपलब्ध करवा रही है।

– प्रदेश में सवा साल में 17 हजार करोड़ रूपये का निवेश – दुष्यंत

उद्योग एवं रोजगार के विषय पर सदन में जवाब देते हुए दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले सवा साल में करीब साढ़े 17 हजार करोड़ रूपये का निवेश प्रदेश में हुआ है। उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी लिथियम बैटरी बनाने वाली कंपनी साढ़े सात हजार करोड़ का निवेश सोहना के अंदर करने जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में उद्योगों का पलायन नहीं बल्कि उद्यमियों का हरियाणा के प्रति विश्वास बढ़ा है। दुष्यंत ने कहा कि नई औद्योगिक नीति, नया एमएसएमई निदेशालय, 75 प्रतिशत रोजगार बिल जैसी कल्याणकारी नीतियां निवेश एवं युवाओं के रोजगार के लिए अनुकूल वातावरण बना रही है जबकि पूर्व कांग्रेस सरकार के समय में उद्योगों का पलायन हुआ है और यहां तक कि गोलियां, लाठियां तक चलाई गई, जीएम को कमेरे में जला दिया गया। उन्होंने कहा कि आज हमारे समय में उद्यमी खुद को सुरक्षित महसूस करता है और हरियाणा में निवेश के लिए आ रहा है। उन्होंने कहा कि मारूति व सुजूकी कंपनी ने खरखौदा में प्लांट के लिए 100 एकड़ की मांग रखी है।

इससे पूर्व दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा परिसर में बाब भीमराव अंबेडकर जी की मूर्ति स्थापित करने के लिए स्पीकर महोदय का आभार जताया। उन्होंने कहा कि कि सन् 1990 में जब जननायक चौधरी देवीलाल जी उपप्रधानमंत्री थे तो उस समय उनकी मांग थी कि बाबा भीमराव अंबेडकर जी की फोटो सदन के अंदर लगाई जाए। आज जब मैं इस विधानसभा का हिस्सा हूं तो विधानसभा परिसर में बाबा भीमराव की प्रतिमा स्थापित की गई है जो कि गौरव की बात है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!