संस्कृत भारती की हरियाणा प्रांत की समीक्षा योजना गोष्ठी का आयोजन

प्रमोद कुमार को प्रान्त सह मंत्री का दायित्व

गुरुग्राम । कुरुक्षेत्र में संपूर्ण विश्व में संस्कृत के प्रचार प्रसार के लिए कार्य कर रही संस्था संस्कृत भारती की हरियाणा प्रांत की समीक्षा योजना गोष्ठी का आयोजन किया गया । इस अवसर पर विगत वर्ष में किए गए कार्यों की समीक्षा की गई और आगामी वर्ष में किए जाने वाले कार्यों पर चर्चा कर एक विस्तृत योजना तैयार की गई । इस अवसर पर संस्कृत भारती प्रान्त सह मंत्री का दायित्व गुरुग्राम निवासी प्रमोद कुमार को और गुरुग्राम विभाग संयोजक का दायित्व सतेन्द्र कुमार को दिया गया।

जानकारी देते हुए गुरुग्राम जनपद प्रचार प्रमुख अश्विनी शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली समीक्षा योजना गोष्ठी में विगत वर्ष संस्कृत भारती द्वारा के कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए सभी कार्यों की समीक्षा की जाती है और अग्रिम वर्ष के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की जाती है। इस वर्ष यह गोष्ठी कुरुक्षेत्र में आयोजित की गई। इस अवसर पर अखिल भारतीय संगठन मंत्री दिनेश कामत जी का सानिध्य प्राप्त हुआ। साथ ही गोष्ठी में  दिनेश कामत जी ने कार्यकर्ताओं के नए दायित्व की भी घोषणा की जिसके अनुसार रामनिवास जी को संस्कृत भारती हरियाणा प्रांत का दायित्व पुनः सौंपा गया। वही प्रांत उपाध्यक्ष का दायित्व डॉ जितेंद्र जी को दिया गया । डॉक्टर जोगेंद्र सिंह को प्रांत मंत्री, प्रमोद कुमार को प्रांत सह मंत्री, भूपेंद्र को शिक्षण प्रमुख, हरिदेव जी को कोष प्रमुख, संस्कृत अकादमी के पूर्व निदेशक डॉक्टर सोमेश्वर दत्त को संपर्क प्रमुख, डॉक्टर जयपाल को प्रचार प्रमुख का दायित्व दिया गया । प्रान्त साहित्य प्रमुख का दायित्व पुष्पेंद्र जी निर्वहन करेंगे।

इसके अतिरिक्त प्रान्त सहशिक्षण प्रमुख नीरज कुमार, प्रांत सह संपर्क प्रमुख अशोक बिचोली, प्रांत प्रचार सह प्रमुख सतेंद्र रहेंगे । साथ ही गोष्ठी में विभिन्न विभाग संयोजकों के दायित्वों की भी घोषणा हुई जिसमें अंबाला विभाग का पदायित्व ईशम सिंह को, कुरुक्षेत्र विभाग का दायित्व रामनिवास को दिया गया। हिसार विभाग के प्रमुख डॉ सुरेश कुमार, भिवानी विभाग के प्रमुख अशोक बुचौली, रोहतक विभाग के प्रमुख डॉ सुरेंद्र वत्स, गुरुग्राम विभाग के प्रमुख सतेन्द्र कुमार और फरीदाबाद विभाग के प्रमुख का दायित्व संतोष कुमार को दिया गया। अखिल भारतीय संगठन मंत्री दिनेश कामत जी ने संस्कृत भारती कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमें सदैव संस्कृत के प्रचार और प्रसार के लिए कार्य करना चाहिए। साथ ही लोक कल्याण के लिए संस्कृत का उत्थान किस प्रकार से हो, इस बारे में निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए ।

उत्तर क्षेत्रीय संगठन मंत्री जय प्रकाश जी ने सभी कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर संस्कृत के लिए कार्य करने का आह्वान किया। इस अवसर पर प्रदेश के सैकड़ों संस्कृत कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस अवसर पर गुरुग्राम विभाग से गुरुग्राम विभाग संयोजक सतेन्द्र कुमार,सह संयोजक डॉ सुनील कुमार, रेवाड़ी जिला संयोजक प्रवेश कौशिक, गुरुग्राम महानगर संयोजक रणजीत शास्त्री, गुरुग्राम ग्रामीण संयोजक जगमीत, गुरुग्राम सम्पर्क प्रमुख काशीराम, डॉ रवि कुमार व गुरुग्राम प्रचार प्रमुख अश्विनी शर्मा आदि उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!