जतिन/राजा

भिवानी – छोटी काशी और मिनी क्यूबा के नाम से मशहूर भिवानी के लाल ने स्पेन में आयोजित 35 वे बॉक्सम इंटरनेशनल टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतकर विश्व मुक्केबाजी में भारत को एक नई पहचान दिलवाई है। मनीष ईकलोते भारत के ऐसे बॉक्सर है जिन्होंने इस चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। मनीष ने अपने फाईनल मुकाबले में डेनमार्क के मुक्केबाज टेरिटेरियन निकोलाई को  3-2 से हराकर गोल्ड मैडल हासिल किया।

गौरतलब है कि मनीष एक साल बाद रिंग में उतरे थे वो अपनी हाथ की इंजरी से अभी उभरे हैं।फिलहाल मनीष आर्मी में सूबेदार के पद पर तैनात हैं, मनीष आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीटूट पुणे में अभ्यास करते हैं, मनीष के भाई विपीन ने जानकारी देते हुए बताया कि मनीष स्पेन से सीधा अपने गांव देवसर आएंगे और माँ देवसरवाली के यहां माथा टेकेंगे,उनकी इस जीत से पूरे गांव में खुशी का माहौल है व बधाई देने वाले लोगों  का तांता लगा हुआ है ।

मनीष के पापा सोमदत्त ,माता देवकी, ताऊ लेखराम ,घनश्याम चाचा पवन, चाची मनीषा, ताई सुनीता बड़े भाई मनोज ,भाभी नेहा व गांव के सरपंच राधेश्याम सभी बहुत खुश हैं और मनीष के आने का इंतेज़ार कर रहे हैं, मनीष की इस उपलब्धि पर मनीष के कोच मंजीत सिंह ने बताया कि मनीष ने अपना बेस्ट दिया और देश को पहला गोल्ड दिलाया ओर मनीष ओलिंपिक में भी देश को गोल्ड मैडल दिलाएंगे।

सीनियर मुक्केबाज प्रवीण कुमार ने बताया कि यह भिवानी के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है ,हाल ही में मनीष को 2020 में अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया है व मनीष टोक्यो 2021 में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे ,मनीष के अलावा भिवानी की पूजा बोहरा ने सिल्वर,जैस्मिन ने सिल्वर,विकाश यादव ने सिल्वर मैडल हासिल किया है।

ये रही हैं अब तक कि उपलब्धियां।

मनीष ने मुख्य रूप से #2018 कॉमनवेल्थ गेम्स सिल्वर मेडल। 2018 एशियाई टेस्ट इवेंट गेम्स गोल्ड मैडल। 2019 वर्ल्डचैंपिनशिप कांशय मैडल। 2019 साउथ एशियन गेम्स रजत मैडल।गोल्ड मैडल 1st इंडियन ओपन इंटरनेशनल 2018सिल्वर मेडल 2nd इंडियन ओपन इंटरनेशनल 2019गोल्ड मैडल 1st दोहा इंटरनेशनल 2015। ब्रोंज मैडल इन 22nd प्रेसिडेंट कप 2015। गोल्ड मैडल इन फ्लैक्स स्टेमन इंटरनेशनल टूर्नामेंट 2019। सिल्वर मेडल इन चाहबर कप 2019।2020 एशिया ओसियाना ओलिंपिक क्वालीफ़ायर क्वालीफाई फ़ॉर टोक्यो ओलिंपिक।2020 वर्ल्ड रैंक 6।

error: Content is protected !!