दादरी-मंदौला-महेन्द्रगढ सड़क मार्ग के अपग्रेडेशन के लिए पौने 18 करोड़ की स्वीकृति, जल्द जारी होगा टेंडर, आमजन को मिलेगी राहत

बाढड़ा जयवीर फोगाट,           

बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र से गुजरने वाले दादरी-मंदौला-महेन्द्रगढ सड़क मार्ग के वंचित रहे लगभग दस किलोमीटर जीर्ण-शीर्ण हालत की प्रदेश सरकार ने सुध लेते हुए इसके मौजूदा प्रारुप को अपग्रेडेशन करवाने के लिए पौने अठारह करोड़ का बजट जारी कर दिया है। विधायक नैना चौटाला के मांगपत्र पर पीडब्लयूडी विभाग ने वित्त विभाग से बजट को स्वीकृति दिलवा दी है। जिस पर जल्द ही टेंडर होने की उम्मीद है। जिससे मौजूदा सड़कमार्ग की सात मीटर की चौड़ाई को बढ़ाकर दस मीटर करते हुए रास्ते में आने वाले गांवों में प्लेटफार्म व आधुनिक लाईटों की सौगात भी मिलेगी।                             

  विधानसभा क्षेत्र से गुजरने वाले दादरी महेन्द्रगढ वाया मंदौला सड़क मार्ग का लगभग दस किलोमीटर का हिस्सा अभी तक बहुत बुरे हालात में होने के कारण वहां से आवागमन करना परेशानियों से भरा हुआ है। चंडीगढ से दादरी होते हुए नारनौल से राजस्थान सीमा को जोडऩे वाले सड़क मार्ग की खस्ता हालात से यहां से गुजरने वाले तीन हजार से पांच हजार वाहन चालकों को बहुत मुश्किल से आवागमन करना पड़ रहा है। सड़क मार्ग की बुरी हालत को देखते हुए क्षेत्र के ग्रामीणों ने सरकार को इसके पुन: निर्माण की मांग की थी। जिस पर स्थानीय विधायक नैना चौटाला ने ग्राम पंचायतों के प्रस्ताव के आधार पर पीडब्ल्यूडी-बीएंडआर को सड़क मार्ग के नवीनीकरण करने की बजाए उसको अपग्रेडेशन करने का अस्टीमेट तैयार करवा कर राज्य मु यालय भिजवाने के आदेश दिये।                      

  प्रदेश सरकार के वित्त विभाग ने सत्रह करोड़ 69 लाख की राशि स्वीकृति की मंजूरी दे दी है। इससे इस टूटे फूटे सड़कमार्ग को नवीनीकरण करने के साथ इसके मौजूदा प्रारुप में तब्दीली करते हुए इसकी सात मीटर की चौड़ाई में बढोतरी कर दस मीटर करने को मंजूरी दी गई है। जिससे यह सड़कमार्ग क्षेत्र के आवागमन व राजस्थान प्रवेश के लिए अब दैनिक यात्रियों व बड़े वाहन चालकों के लिए सुगम साबित होगा। विभाग ने बताया कि इसी माह टेंडर प्रक्रिया कर इसको जल्दी से जल्दी पूरा करने का प्रयास होगा वहीं इसके साथ ही इस सड़कमार्ग पर स्थित गांवों की दशा सुधारने पर भी पूरा ध्यान केन्द्रित किया जाएगा।                          

इसके तहत सड़कमार्ग के साथ प्लेटफार्म व रात्रि प्रकाश के लिए आधुनिक लाईटें प्रयोग में लाई जाऐंगी। जजपा जिलाध्यक्ष नरेश द्वारका, राज्य संयोजक संजीव मंदौला, सरपंच राजेश झोझूकलां, राजेन्द्र हुई, ड़ा ओम प्रकाश चांगरोड, कैलाश पालड़ी, लीला आदमपुर, शलीम खान, कबुल जावा, धर्मवीर मंदौली, रमन दुधवा, सतेन्द्र दातोली, अभय यादव, सरजीत चांगरोड, महेश, रजनीश, अतर सरपंच इत्यादि ने बताया दस किलोमीटर सड़क मार्ग के अपग्रेड होने से क्षेत्र के आमजन केा बड़ा तोहफा मिला है वहीं इस क्षेत्र का दादरी जिला मुख्यलय हो या महेन्द्रगढ क्षेत्र से राजस्थान जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी। 

  इस बारे में विधायक नैना चौटाला ने बताया कि बाढड़ा उपमंडल के सड़क मार्गो के अपग्रेडेशन, नवीनीकरण करने के लिए लगभग 94 करोड़ की योजनाओं पर काम चल रहा है वहीं दादरी महेन्द्रगढ वाया मंदौला रोड़ को अपग्रेड करते हुए सत्रह करोड़ 69 लाख की राशी को स्वीकृत किया गया है जिससे यहां से दैनिक कार्य के लिए इस सड़कमार्ग को आवागमन के लिए प्रयोग करने वाले यात्रियों को बड़ा तोहफा मिला है।