कहा: बेटियों आसमान में चमकता सितारा बन सकती हैं, ताज मिलना किस्मत का खेल नहीं है, मेहनत भी जरूरी है

भिवानी/धामु

 मिस इंडिया फेमिना ग्रैंड मनिका श्योकंद ने कहा कि जीवन में मिलने वाले अवसर को कभी ठुकराना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि बेटियां आसमान में चमकने वाला सितारा हैं, उनको आगे बढऩे के अवसर प्रदान करें। हरियाणा प्रदेश की बेटियां दुनिया में किसी भी देश व प्रदेश से कम नहीं है। यहां की बेटियों में बहुत प्रतिभा है।

मिस मनिका आज शुक्रवार को वुमन वीक के समापन पर पांचवे दिन ें आयोजित किशोरी मेले में महिलाओं/लड़कियों का अपना संदेश दे रहीं थी। इस दौरान उनकी माता ममता श्योकंद, मामा कर्नल एसएस गिल व मामी नीलू गिल भी मौजूद रहीं।

मनिका ने कहा कि ताज मिलना किस्मत का खेल नहीं है। जीवन में कुछ हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि कामयाबी पाने वाले किसी और दुनिया से नहीं आते हैं, वे भी हमारे बीच से ही होते हैं, जिस प्रकार से वे आपके बीच खड़ी हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिए जूनून की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश की महिलाएं बहुत आत्म निर्भर हैं। हरियाणा प्रदेश की लड़कियों में बहुत प्रतिभा है, उनके बस आगे बढऩे के अवसर प्रदान करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता ने उनके साथ किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया। उनको हमेशा उनके भाई से भी अधिक प्यार दिया और आगे बढऩे के अवसर प्रदान किए। इससे आज मैं गर्व से कह सकती हूं कि मैं उनकी बेटी हूं। उन्होंने कहा कि  हर माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे किसी न किसी क्षेत्र में उनका नाम रोशन करें।

इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ शपथ दिलाई।

अपने सम्बोधन में उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा कि बेटियों को आगे लाने के लिए हमें बेटा और बेटी के फर्क को समाप्त करना होगा और बेटियों को संपत्ति में बराबर का हक देना होगा। उन्होंने कहा कि जिस दिन से बेटियों को बराबर का हक देंगे, उस दिन बेटी बचाओ का नारा भी समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि कन्या भू्रण हत्या व लिंग जांच किसी भी सूरत में न हो। यदि कहीं पर सूचना मिले तो वहां पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जाए। मिस इंडिया मनिका बाल भवन वाटिका जाने से पहले स्थानीय राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में पहुंची और छात्राओं से रूबरू हुई।

error: Content is protected !!