स्वास्थ्य केंद्र की मंजूरी मिलने पर ग्रामीणों में भारी उत्साह.
स्वास्थ्य केंद्र के लिए विभिन्न स्वास्थ्य स्टाफ के पद मंजूर

फतह सिंह उजाला

पटौदी। अब अपने गांव हाजीपुर में ही ग्रामीणों को सरकारी तौर पर निरूशुल्क  स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी । हरियाणा सरकार ने राज्यपाल की स्वीकृति के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को दी मंजूरी। ग्रामीणों में भारी उत्साह। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर, विधायक राकेश दौलताबाद, सरपंच धर्मपाल प्रधान का आभार प्रकट किया है। प्रथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा अधिकारी, महिला चिकित्सा अधिकारी, दतं सर्जन, फार्मेसिस्ट्, दो स्टाफ नर्स, एमपीएसडब्ल्यू पुरुष, एमपीएसडब्ल्यू महिला, आउट सोर्सिंग के 3 पदों सहित 12 पदों को स्वीकृत किया गया है।

ग्रामीण पंडित पातली, चैधरी बलराज सिंह, ईश्वर पहलवान, खेमराम लम्बरदार, आजाद सिंह, चैधरी मूलचंद, चैधरी धर्मचंद, मास्टर दयाराम शर्मा, बुधराम यादव, तेज राम यादव, नरेश पंच, कैलाश पंच, अरुण पंच, रवि पंच, सुनील पंच, हेमंत पांच,  राकेश पंच, तेजराम पंच आदि ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हाजीपुर, फर्रुखनगर जैसे पिछडे ग्रामीण क्षेत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। लम्बे समय ग्रामीण इसकी मांग उठाते आ रहे थे। ग्रामीणों की मांगों को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता था। इलाके के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहुत जरुरी बन गया था। क्योंकि ग्रामीणों को उपचार के लिए फर्रुखनगर, गुरुग्राम, रेवाडी, पटौदी, दिल्ली भागना पड़ता था। कई बार स्वास्थ्य सेवाएं नजदीक नहीं होने के कारण प्राण तक गवाने पडे। गरीब लोगों आर्थक हालत ठीक नहीं होने के कारण वह प्राईवेट अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते थे। अब गांव हाजीपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत होने से उन्हे घर बैठे ही स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा महिला चिकित्सा अधिकारियों द्वारा डिलिवरी व महिलाओं से सम्बंधित रोगों का भी उचार मिलेगा। उन्होंने अन्य स्थानों पर भागने की जरुरत नहीं पडेगी।

सरपंच धर्मपाल प्रधान ने बताया कि पंचायत द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए मांग की गई थी। विधायक राकेश दौलताबाद के सहयोग से ग्रामीणों की वर्षो पुरानी मुराद पूरी हो गई है। वर्ष 2016 में पातली हाजीपुर गांव का विभाजन करके हाजीपुर को नई पंचायत का स्वरुप दिया गया था। जिसके चलते अलग से बनाई गई पंचायत में मूलभूत सुविधाओं का भारी अभाव था। उन्होंने अपने कार्यकाल में सरकार की योजनाओं तहत पांच एकड भूमि पर आधुनिक सूविधाओं से सुशज्जित सर छोटू राम खेल स्टेडियम, दो एकड़ में जिला गुरुग्राम का सबसे बेहतरीन सामुदायिक केंद्र, सड़क, बिजली, पेयजल, अनुसुचित जाति सामुदायिक केंद्र, वाल्मीकि समुदायिक केंद्र ग्रामवासियों के सहयोग से पूरे कराये गए। लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए ग्रामीणों को दूरदराज ना जाना पडे। इसके लिए पंचायत ने सरकार से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने और चिकित्सकों व स्टाफ सदस्यों की नियुक्ति के लिए पत्र लिखा था। सरकार ने वह मांग भी पूरी कर दी है। गांव हाजीपुर में स्वीकृत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गांव हाजीपुर के लिए नहीं बल्कि पातली, जुडौला, सैहदपुर, मौहम्मदपुर, खैंटावास, धानावास , चांदनगर ढाणी आदि पडौसी गांवों के अलावा पीएचसी के अंर्तगत आने वाले 13 गांवों के ग्रामीण भी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ कम दूरी तय करके उठा सकेगें।

error: Content is protected !!