पटौदी एसडीएम प्रदीप कुमार ने भी लगवाई कोविड वैक्सिन,
शुक्रवार को विभिन्न वर्गों के कुल 116 लोगों ने लाभ उठाया

फतह सिंह उजाला

पटौदी । कोरोना कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार प्रत्येक व्यक्ति अपनी नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी को निभाते हुए इसकी वैक्सिन अवश्य ले अर्थात कोविड-19 से बचाव के लिए इंजेक्शन अवश्य लगवाएं । यह बात पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने शुक्रवार को पटौदी के नागरिक अस्पताल में स्वयं कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की डोज लेने के बाद मीडिया से बात करते हुए कही । इस मौके पर पटौदी नागरिक अस्पताल के एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव, नेत्र रोग विशेषज्ञ और कोविड-19 के जोनल ऑफिसर डॉक्टर सुशांत शर्मा व अन्य स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने कहा कि आम लोगों को लॉकडाउन के चलते विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ा है। भारतीय वातावरण और यहां का मौसम , प्राकृतिक संपदा, खानपान, आम लोगों की दिनचर्या सहित काम करने की क्षमता इस प्रकार की है कि दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारतीयों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कहीं अधिक बेहतर और मजबूत है । फिर भी पीएम मोदी के नेतृत्व में जिस प्रकार से कोरोना कॉविड 19 से बचाव के लिए कदम उठाते हुए सबसे पहले कोरोना कोविड-19 के बचाव के लिए कदम उठाते हुए, वैक्सीन बनाई गई, इससे पूरी दुनिया में भारत की एक अलग ही पहचान कायम हुई है।  आज दुनिया के विभिन्न देशों में भारत के अंदर बनाई गई कोवीशिल्ड और कोवैक्सीन की निरंतर डिमांड की जा रही है ।

भारत कोविड-19 माहमारी को दुनिया भर से समाप्त करने के साथ-साथ मानवीय दृष्टिकोण से भी जरूरतमंद देशों को कोरोना कॉविड 19 वैक्सीन की आपूर्ति कर रहा है । इसी मौके पर उन्होंने कहा कि कोरोना कॉविड 19 से बचाव के लिए मास्क अवश्य पहने ,सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें, और समय-समय पर साबुन से हाथ भी अवश्य धोते रहें । क्योंकि कोई भी बीमारी अथवा रोग हो, उसका सबसे पहला और प्राथमिक उपचार बचाव में ही बचाव कहा गया है । पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव ने बताया शुक्रवार को पहली बार कोविड-19 की वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं में दो लोगों को और दूसरी डोज 40 लोगों को दी गई । इसी प्रकार 45 से 60 वर्ष के बीच में पहली डोज तीन लोगों को दी गई । कुल मिलाकर के विभिन्न आयु वर्गों के महिला पुरुषों को शुक्रवार को 116 लोगों को कोरोना की वैक्सीन की डोज दी गई है । उन्होंने आम लोगों का भी आह्वान किया है कि अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर कोरोना संक्रमण से स्वयं के बचाव के साथ-साथ इसके फैलने से रोकने के लिए कोरोना कॉविड 19 की वैक्सीनेशन की डोज अवश्य लें । इस मामले में लापरवाही बिल्कुल भी ना बरतें, थोड़ी सी लापरवाही से बड़ी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।