गुरुग्राम – 27 फरवरी 2021 –     रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम द्वारा जिला उपायुक्त यश गर्ग के मार्गदर्शन में बेरोज़गार युवाओं के लिए फर्स्ट एड की ट्रेनिंग शुरू की गई है। अब यह ट्रेनिंग एक माह में चार बार की जाएगी, अब तक यह ट्रेनिंग एक माह में एक बार की जाती थी। फर्स्ट एड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग रोडवेज में कंडक्टर लगने के लिए काम आती है तथा फैक्ट्री और कंपनी में भी यह ट्रेनिंग बहुत जरूरी होती है।  

  ट्रेनिंग में एक साथ 25 – 25 के ग्रुप में रेडक्रॉस द्वारा तीन क्लास ली गई, जिसमें युवाओं को दुर्घटना से बचने के उपाय और फर्स्ट एड का जीवन में क्या महत्व है इसके बारे में रेडक्रॉस सचिव श्याम सुंदर और फर्स्ट एड के लेक्चरर द्वारा उनको बताया गया।    

सचिव ने आगे बताया कि फर्स्ट एड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग अब नियमित रूप से पटौदी एसडीएम ऑफिस और सोहना के एसडीएम ऑफिस में भी करवाई जाएगी, जिससे कि बेरोजगार युवाओं को फर्स्ट एड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग के लिये  दूरदराज से ना आना पड़े। 

 इस दौरान रेडक्रॉस  सचिव श्याम सुंदर ने युवाओं को रेड क्रॉस की गतिविधियों के साथ जुड़ने के लिए आह्वान किया और कहा कि वह जीवन में दिव्यांगजन की सेवा के लिए रक्तदान के लिए बेटी बचाओ अभियान के लिए हमेशा तैयार रहें उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी युवाओं की एक सूची तैयार कर रहा है जिन्हें रेडक्रॉस सोसायटी की गतिविधियों के साथ जोड़कर समाज के लिए और अधिक कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाएगा उन्होंने बताया कि जो भी युवा फर्स्ट ऐड की ट्रेनिंग करना चाहता है वह किसी भी कार्य दिवस पर रेडक्रॉस सोसायटी में आकर अपना पंजीकरण करवा सकता है। उन्होंने युवाओं को मौके पर ही दुर्घटना से बचने के उपाय बताएं और कहा कि हम अपने छोटे से प्रयास से किसी का जीवन बचा सकते हैं। 

 उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य शाखा भारतीय रेडक्रॉस चंडीगढ़ के महासचिव डी आर शर्मा के मिले निर्देश अनुसार अब सभी कंपनी और फैक्ट्री में भी फर्स्ट एड की ट्रेनिंग को जरूरी रूप से करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं युवाओं को भी फर्स्ट एड की ओर अधिक ट्रेनिंग मिले इसके लिए रेड क्रॉस गुरुग्राम प्रयास कर रहा है तथा जिसके लिए एक विशेष टीम बनाई गई है जो फर्स्ट एड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग के लिए कार्य करेगी।

error: Content is protected !!