रमेश गोयत

पंचकूला। केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने शुक्रवार को कहा कि लोकतंत्र में कोई भी सरकार किसानों के खिलाफ कानून बनाने का साहस नहीं कर सकती, बल्कि भारत को खाद्यान्न के मामलों में आत्म निर्भर बनाने वाले किसानों के हित में लगातार ऐसे कदम उठा रही है, जिसे उनकी आमदनी दोगुनी हो सके।

कटारिया ने कहा कि जब प्रधानमंत्री बार बार किसानों को बातचीत का न्योता दे रहे हैं और अगर आवश्यकता पड़ती है तो कृषि कानूनों में संशोधन का आश्वासन भी दे चुके हैंं। इसके बावजूद भी 40 लाख ट्रैक्टर के साथ दिल्ली कूच की धमकी व फसल में आग लगाने के ब्यान देकर यह तथाकथित किसान नेता किसका भला करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि कृषि सुधारों से किसानों में एक नई उम्मीद जगी है। बीते 6 सालों से कांग्रेस और उनके अंतरिम गुटों ने कभी दलितों, दूसरी जातियों और कभी किसानों को भड़का कर देश में अराजकता का माहौल पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। जबकि सरकार एमएसपी पर लिखित में आश्वासन देने को तैयार है। उन्होंने एक बार फिर साफ किया कि एमएसपी जारी है और जारी रहेगा।

कटारिया ने कहा कि यह उनके लिए बहुत संतोष की बात है कि नए कानून लागू होने के बाद इस बार एमएसपी पर सरकारी खरीद के भी पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैंं। ऐसे समय में जब हमारी सरकार एमएसपी पर खरीद के लिए नए रिकॉर्ड बना रही है और खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ा रही है। दूसरी तरफ, कुछ लोग किसानों से झूठ बोल रहे हैं कि एमएसपी बंद कर दी जाएगी।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि किसानों के हित में किए गए यह सुधार भारतीय कृषि में नए अध्याय की नींव बनेंगे। साथ ही, देश के किसानों को स्वतंत्र और सशक्त बनाएंगे। उन्होंने कहा कि वह किसान भाइयों को विश्वास दिलाते हैं कि देश में अगर कोई आपके हितों के बारे में सोचता है और आपकी आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा कर सकता है तो वह सिर्फ और सिर्फ नरेंद्र मोदी हैं। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि 60 साल तक आपके अधिकारों को लूटने वाले लोग आपको गुमराह कर रहे हैंं।

error: Content is protected !!