सीवर कर्मचारी सुरक्षा उपकरण का प्रयोग करें: विधायक सर्राफ

भिवानी/शशी कौशिक

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा दो दिवसीय सीवर हैल्पर के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन दादरी रोड़ स्थित सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण सीवर कर्मचारियों के लिए बहुत जरूरी हैं। जिससे उनकी जान-माल के खतरे को रोका जा सकता है।

उन्होंने कहा कि सीवर को ठीक करने के दौरान सभी को सुरक्षा उपकरण का प्रयोग करते हुए सावधानी पूर्वक व उच्च अधिकारियों के दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए। अधीक्षक अभियंता जसवंत सिंह नरवाल ने कहा कि विभाग द्वारा समय-समय पर इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में आधुनिक सुरक्षा उपकरणों व मशीनों का उपयोग कर सीवरे सिस्टम को  किस प्रकार से ठीक किया जा सकता है।

इसकी जानकारी मौके पर की कंपनी के अधिकारियों द्वारा दी गई। कार्यकारी अभियंता बलविंद्र सिंह नैन ने बताया कि प्रशक्षिण कार्यक्रम में सीवरेज सुरक्षा संबंधी उपकरण हवा मास्क, ग्लाऊज, गमबुट, हैल्मट, मल्टी गैस डिटकटर,चश्मा, सैफ्टी बैल्ट, पुरा शरीर कवच जैसे अन्य सुरक्षा उपकरणों को पहनाकर सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण देने वाले प्रकाश कसल्ट्रंटी के अधिकारी गौरव कालिया ने सभी सीवर कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों को प्रोजैक्ट्र के माध्यम बताया कि कभी भी मैन होल में बिना सुरक्षा उपकरणों के नहीं उतरना चाहिए। सीवर में उतरने की अनुमति विभाग के उच्च अधिकारियों ने लेनी बहुत जरूरी है। सीवर ठीक कार्य करने के दौरान तीन से चार कर्मचारियों का होना बहुत जरूरी है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!