भारत सारथी जुुुबैर खान नूंह

मेवात जिला कांग्रेस ने नूंह में तीन काले कानूनों, बढ़ती मंहगाई, तेल की आसमान छू रही कीमतों के खिलाफ व मेवात को पूरा पानी सिंचाई के लिए देने के मुद्दे पर ज़ोरदार प्रदर्शन किया। कांग्रेसी जिला कांग्रेस मुख्यालय से गांधी पार्क तक पदयात्रा में शामिल हुएजहां हजारों लोग शामिल थे और बीजेपी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कृषि कानूनों को रद्द व तेल रसोई गैस की कीमतों को कम करने की मांग उठाई।

इसके बाद तीनों विधायक गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठ गए।
सीएलपी उप नेता चौधरी आफताब अहमद ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पहला कृषि कानून  निकट भविष्य में सरकारी कृषि मंडियों  को शून्य कर देगा, जिससे एमएसपी का सिद्धांत भी खत्म हो जाएगा।

दूसरे कानून से किसानों को विवाद की स्थिति में सिविल कोर्ट जाने से रोका गया है, तीसरा कानून आने वाले निकट भविष्य में खाद्य पदार्थों की महंगाई का दस्तावेज है क्योंकि इस कानून के जरिए निजी क्षेत्र को असीमित भंडारण की छूट दी जा रही है। इन तीन काले कानूनों को जब तक बीजेपी रद्द नहीं करती उनका संघर्ष किसानों के साथ चलता रहेगा।

चौधरी आफताब अहमद ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने गैस सिलेडर 375 रूपए में मिलता था जबकि आज बीजेपी राज में 800 रूपए का मिल रहा है। पेट्रोल डीजल 100 रूपए पर पहुंच रहे हैं, जबकि मंहगाई आसमान छू रही है, किसान व आमजन खून के आंसू रो रहे हैं लेकिन बीजेपी सरकार अनदेखी कर रही है। मेवात इलाक़े को बीजेपी राज में सिंचाई को पानी पूरा नहीं दिया जा रहा है जबकि विधानसभा से लेकर सड़क तक तीनों विधायक संघर्ष कर रहे हैं। बीजेपी सरकार व इनके नेता दुर्भावना से प्रेरित होकर ऐसा कर रहे हैं।

चौधरी आफताब अहमद ने ऐलान किया कि अगर इलाक़े में पूरा सिंचाई का पानी नहीं आया तो तीनों विधायक विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन पर बैठने को मजबूर होंगे। 

पुनहाना विधायक चौधरी मोहम्मद इल्यास ने कहा कि बीजेपी सरकार पूरी तरह से विफल हो गई है, महंगाई रिकॉर्ड स्तर पर है लेकिन सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। लगातार तीनों विधायक इलाक़े के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इलाक़े को सिंचाई के पानी देने में भी भेदभाव साफ़ दिखाई पड़ रहा है लेकिन हम इलाक़े के हितों के लिए लगातार संघर्ष करते रहेंगे।

फिरोज़पुर झिरका विधायक चौधरी मामन खान ने कहा कि यूपीए सरकार में कच्चा तेल अंतरराष्ट्रीय बाजार में महंगा था लेकिन फिर भी पेट्रोल डीजल आज के दामों से 25- 30 रूपए सस्ता था। आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में भारी कमी है लेकिन बीजेपी फिर भी महंगा तेल बेच कर जनता का तेल निकाल रही है। काले कानूनों की बात हो या बढ़ती महंगाई दर हो, या छीनते रोजगार प्रदेश व केंद्र सरकार पूरी तरह से फैल रही है।

किसान यात्रा के ऑब्जर्वर ललित भड़ाना ने कहा कि बीजेपी सरकार ने देश को मंहगाई, काले कानून, बढ़ती तेल व गैस कीमतें दी हैं, आम इन्सान व किसान त्राहि त्राहि कर रहा है। कांग्रेस पार्टी किसानों व आम इन्सान के साथ खड़ी है।

पूर्व विधायक चौधरी शहीदा खान ने कहा कि इतनी विफल सरकार पहले कभी नहीं रही, ये सरकार जन विरोधी काम कर रही है।

वहीं पीसीसी सदस्य चौधरी महताब अहमद ने कहा कि सभी कांग्रेस कार्यकर्ता इस लड़ाई में अंतिम सांस तक किसानों के साथ खड़े हैं। तीनों विधायक लगातार इलाक़े के हितों के लिए काम कर रहे हैं, इलाक़े को पानी सिंचाई के लिए पूरा चाहिए नहीं तो सड़कें जाम भी करनी पड़ सकती हैं।