पानी के लिए इतनी बड़ी राशि मंजूर कराने के लिए क्षेत्र के लोगों ने जताया विधायक का आभार
विधायक मामन खान इंजीनियर ने जताया सीएम का आभार

भारत सारथी जुुुबैर खान नूंह

विधायक मामन खान इंजीनियर की मांग पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नगीना खंड के 55 गांवों के लिए 228 करोड रुपए की पानी की मांग को स्वीकार कर लिया है। अब जल्द ही नगीना खंड के 55 गांवों की पानी की प्यास बुझने वाली है। जिसको लेकर विधायक मामन खान इंजीनियर ने जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया है, वहीं क्षेत्र की जनता ने मामन खान इंजीनियर को मिठाई खिलाकर इस बड़ी सौगात को दिलाने के लिए उनका सम्मान किया है।

आपको बता दें कि जहां फिरोजपुर हल्का में पहले ही रेनिवेल परियोजना के अन्तर्गत 263 करोड रुपए का काम तेज गति से चल रहा है। वही अब नगीना खंड में 228 करोड़ रुपए मंजूर होने से क्षेत्र के लोगों में भारी खुशी देखने को मिल रही है। विधायक मामन खान इंजीनियर ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि उन्होंने लगभग 9 माह पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री को क्षेत्र के नगीना खंड में पानी की भारी समस्या से अवगत कराते हुए लोगों की प्यास बुझाने के लिए पत्र लिखकर मांग की थी। जिस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने इस पर कार्रवाई करते हुए क्षेत्र के लिए 228 करोड़ रुपए की मांग को 17 फरवरी को मंजूर कर लिया है।

विधायक मामन खान इंजीनियर ने कहा कि नगीना खंड के 55 गांवों में जहां दो एमबीएस का निर्माण होगा, वही 22 गांवों में नये टैंक बनाए जाएंगे और लोगों को जमुना का पानी पीने के लिए घर-घर पहुंचाया जाएगा। विधायक मामन खान इंजीनियर कहा कि 68 किलोमीटर तक बिछने वाली यह पाइप लाइन क्षेत्र के 55 गांवों को पीने का पानी से मुहैया कराएगी और लगभग तीन दर्जन गांव में बड़े-बड़े नये टैंक बनाए जाएंगे। जिन टैंकों से गांव-गांव में पीने का पानी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेश की पूर्व सरकार में रेनीवेल परियोजना का शुभारंभ किया गया था, जिसका काम बहुत पहले ही हो चुका था। लेकिन फिरोजपुर झिरका में जहां 263 करोड रुपए की लागत से रैनीवेल परियोजना का कार्य तेज गति से चल रहा है। वहीं अब नगीना खंड के लिए मंजूर की गई 228 करोड रुपए की राशि से क्षेत्र के 55 गांवों की पानी की प्यास बुझाई जाएगी। उन्होंने कहा कि नगीना खंड में पीने के पानी की भारी समस्या है । जिसको लेकर बार-बार क्षेत्र के लोग उनसे मिलकर इस समस्या से निजात दिलाने के लिए मांग कर रहे थे । इतना ही नहीं क्षेत्र के लोगों को अपने घरों में पानी का टैंक बनवा कर ट्रैक्टरों से पानी खरीदकर टैंक भरवाना पढ़ रहा था । जिससे लोगों को भारी आर्थिक नुकसान होने के साथ-साथ पानी के लिए दरबदर भटकना पड़ रहा था । उन्होंने सभी गांवों का दौरा कर लोगों की समस्याओं को नजदीकी से जानकर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मांग पत्र तैयार कर मांग की थी। जिस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस मांग को मंजूर करते हुए क्षेत्र की जनता पर बड़ा ही उपकार करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि 228 करोड रुपए की लागत से पीने के पानी के लिए जहां 55 गांवों में बड़े-बड़े नये टेंक बनवाए जाएंगे, वही सभी गांवों में इन टैंकों से पाइप लाइन बिछाकर लोगों को घर-घर तक पानी पहुंचाया जाएगा। जिससे क्षेत्र के लोगों की पानी की समस्या का समाधान हो जाएगा।

किन-किन गांव में को पहुंचेगा पानी

विधायक मामन खान इंजीनियर ने कहा कि नगीना खंड के उमरा ,नांगल शाहपुर, गंडोरी, खान मोहम्मदपुर ,हुहूक्का ,उमरी, सुखपुरी , रीठट ,खुशपुरी, हसनपुर ,गोहाना ,सुल्तानपुर, भादास ,खानपुर,  जलालपुर ,अटेरना ,असाइशिका, राजाका ,खेड़ी, शादीपुर ,जेताका ,बदरपुर ,बुखाराका, अक्लिमपुर, सरल, खेरली ,अक्लिमपुर, नगीना ,जलालपुर ,पिथूर पुरी, डहर ,नाईनगला, जरगाली, मौलाका, रानीका, पटाकपुर, इमामनगर, कुलताजपुर, खानपुर घाटी, मोहम्मद नगर, बलई ,झिमरावत ,ढाडोला ,ढाढोली ,बाजितपुर ,डूंगरान, रणयाला पटाकपुर, बसई खाजादा, बनारसी व मरोड़ा सहित उसकी तीन ढानियों में इस परियोजना के अंतर्गत टैंक व पाइप लाइन बिछाकर पानी को पहुंचाया जाएगा। जिससे इन सभी गांवों के लोगों की पीने के पानी की प्यास को बुझाया जा सके।

क्षेत्र के लोगों ने विधायक मामन खान इंजीनियर का जताया आभार।

क्षेत्र के लोगों ने विधायक मामन खान इंजीनियर के निवास स्थान पर पहुंचकर उन्हें मिठाई खिलाकर इस परियोजना को मंजूर कराने के लिए उनका आभार जताया। इतना ही नहीं क्षेत्र के लोगों ने कहा कि विधायक मामन खान इंजीनियर क्षेत्र के लोगों के लिए दिन रात मेहनत कर उनकी सेवा करने में लगे हुए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि चाहे पीने के पानी की बात हो या फिर बिजली या रास्तों की विधायक मामन खान इंजीनियर क्षेत्र के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का जताया विधायक ने आभार।

228 करोड रुपए की राशि को पीने के पानी के लिए मंजूर करने पर विधायक मामन खान इंजीनियर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि उनकी मांग पर नगीना खंड के 55 गांवों के लिए इतनी बड़ी राशि पीने के पानी के लिए देने के लिए वह प्रदेश के मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों की पीने के पानी की समस्या को लेकर वह काफी दिनों से मेहनत कर रहे थे। लेकिन उनकी मेहनत का फल मिलने से उन्हें काफी खुशी महसूस हो रही है। इतना ही नहीं वह आगे भी क्षेत्र के लोगों की इसी प्रकार सेवा करते रहेंगे।

error: Content is protected !!