पदम भूषण स्वर्गीय श्री दर्शन लाल जैन की श्रद्धांजलि सभा को प्रेरणा सभा के रूप में आयोजित किया

चंडीगढ़, 18 फरवरी- जिला यमुनानगर के जगाधरी में आज महान स्वतंत्रता सेनानी एवं पदम भूषण स्वर्गीय श्री दर्शन लाल जैन की श्रद्धांजलि सभा को प्रेरणा सभा के रूप में आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने लिखित और आरएसएस के सर संघचालक श्री मोहन भागवत ने वीडियो संदेश भेजकर स्वर्गीय श्री दर्शन लाल जैन के निधन पर शोक व्यक्त किया।

उल्लेखनीय है कि 8 फरवरी, 2021 को श्री दर्शन लाल जैन का निधन हो गया था। वे अपने पीछे पुत्र श्री नीरज जैन,श्री दीपक जैन तथा दो विवाहित पुत्रियों सहित भरा-पूरा परिवार छोडकऱ गए हैं।

प्रेरणा सभा में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, केन्द्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्री श्री रतन लाल कटारिया, विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, गृह, स्वास्थ्य एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री अनिल विज, विद्युत मंत्री श्री रणजीत सिंह, शिक्षा, वन एवं पर्यटन मंत्री श्री कंवर पाल सहित बड़ी संख्या में राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों व शहरवासियों ने श्रद्घासुमन अर्पित किए। इस दौरान एक डाक्यूमैंट्री के माध्यम से स्वर्गीय श्री दर्शन लाल जैन के जीवन मूल्यों और समाज सेवा में दिए गए अहम  योगदान से अवगत करवाया गया।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रेरणा सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वर्गीय श्री दर्शन लाल जैन सामान्य व्यक्ति नहीं थे बल्कि उन्होंने महामानव के रूप में समाज सेवा को अपना पूरा जीवन समर्पित किया हुआ था। वर्ष 1979 से वे श्री दर्शन लाल जैन से परिचित थे और रोहतक व यमुनानगर में संघ प्रचारक के तौर पर कार्य करते हुए उन्हें अनेकों बार श्री दर्शन लाल जैन से मिलने और उनके व्यक्तित्व को नजदीक से समझने का अवसर मिला। मुख्यमंत्री ने भावुक होते हुए श्री दर्शन लाल के जीवन की विभिन्न घटनाओं को स्मरण किया और कहा कि स्वर्गवास से तीन दिन पहले ही उन्होंने दूरभाष पर किसी महत्वपूर्ण परियोजना को लेकर चिंता जाहिर की थी। वे 94 वर्ष की आयु होने के बावजूद अंतिम सांस तक समाज सेवा के लिए समर्पित रहे।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि संघ के लिए कार्य करते समय आने वाली बाधाओं व शंकाओं के निवारण में श्री जैन ने सदैव एक अभिभावक के तौर पर उनका मार्गदर्शन किया। उनकी सोच को धरातल पर लागू करने का संकल्प लेते हुए सरस्वती नदी को  पुनर्जीवित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा, लोहगढ़ में बाबा बंदा सिंह बहादुर और पानीपत में शहीदी स्मारक जैसे विचारों को भी पूरा करने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि श्री दर्शन लाल जैन के विचारों और सोच को कार्य रूप देकर ही ऐसे महान व्यक्तिव को सच्ची श्रद्घांजलि दी जा सकती है।

गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि यह प्रकृति का नियम है कि संसार में जन्म लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मृत्यु अवश्य प्राप्त होती है लेकिन श्री दर्शन लाल जैन जैसे महान व्यक्तियों की मृत्यु भी समाज के लिए प्रेरणा बन जाती है। इस दौरान संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल, संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख श्री अरुण कुमार और हरियाणा के प्रांत संघचालक श्री पवन जिंदल ने भी स्वर्गीय दर्शन लाल जैन की कार्य-शैली और उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया। प्रेरणा सभा में श्री दर्शन लाल जैन के जीवन पर डॉ. लक्ष्मी गुप्ता द्वारा संकलित ‘सरस्वती धारा-धरा गाथा’ नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। इस प्रेरणा सभा में डेरा संतपुरा के प्रमुख बाबा जगमोहन सिंह ने भी श्रद्घांजलि दी और श्री दर्शन लाल जैन द्वारा जीवन में किए गए कार्यों की सराहना की।

प्रेरणा सभा में आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचारक प्रमुख श्री रामेश्वर, कुरुक्षेत्र के सांसद श्री नायब सिंह सैनी, करनाल के सांसद श्री संजय भाटिया, यमुनानगर के विधायक श्री घनश्याम दास अरोड़ा, विधायक श्री असीम गोयल, पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कई पूर्व विधायकों सहित विभिन्न धार्मिक, राजनीतिक और सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!