अमर शहीद बाल वीर हकीकत राय का बलिदान दिवस मनाया

भिवानी/मुकेश वत्स

कृष्णा कॉलोनी के डॉक्टर ओम प्रकाश सरदाना पार्क में अमर शहीद बाल वीर हकीकत राय का बलिदान दिवस पर स्मृति सभा का आयोजन गोस्वामी लाल दास में मोरियल ट्रस्ट द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नगर परिषद के चेयरमैन रणसिंह यादव मौजूद रहे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवक्ता सोहनलाल मक्कड़ ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर पार्षद हर्र्षदीप डूडेजा, अशोक कुमार, मुकेश रहेजा व प्रमुख समाजसेवी राकेश कटारिया एडवोकेट मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ वीर हकीकत राय की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ किया गया। इस अवसर पर ट्रस्ट द्वारा वीर हकीकत राय के जीवन चरित्र पर एक पुस्तक का विमोचन भी मुख्य अतिथि द्वारा किया गया।

नप चेयरमैन रणसिंह यादव ने कहा कि पंजाब के सियालकोट में सन् 1719 में जन्में वीर हकीकत राय जन्म से ही कुशाग्र बुद्धि के बालक थे। यह बालक 4-5 वर्ष की आयु में ही इतिहास तथा संस्कृत आदि विषय का पर्याप्त अध्ययन कर लिया था। गुरदासपुर जिले में, हकीकत राय को समर्पित एक मंदिर बटाला में स्थित है। इसी शहर में हकीकत राय की पत्नी सती लक्ष्मी देवी को समर्पित एक समाधि है। भारत के कई क्षेत्रों का नाम शहीद हकीकत राय के नाम पर रखा गया, जहां विभाजन के बाद शरणार्थी आकर बसे। इसका उदाहरण दिल्ली स्थित हकीकत नगर है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!