जाटोली फाटक 46 पर अंडरपास का राव करेंगे शिलान्यास

इंद्रजीत आज देंगे 14 करोड़ की रेल परियोजनाओं का तोहफा

फतह सिंह उजाला                                   

पटौदी। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह सोमवार को रेलवे की करीब 14 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व  शुभारंभ करेंगे। गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर बने फुटओवर ब्रिज का शुभारंभ सोमवार को केंद्रीय मंत्री करेंगे । फुट ओवर ब्रिज के बनने के बाद राजेंद्र पार्क के आसपास स्थित विभिन्न कॉलोनियों के लाखों लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा। केंद्रीय मंत्री पटौदी के जाटोली फाटक संख्या 46 पर बनने वाले अंडरपास का भी शिलान्यास करेंगे। जिसकी मांग लंबे समय से लोगों की ओर से की जा रही थी। केंद्रीय मंत्री रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज के साथ एक्सीलेटर का शुभारंभ भी करेंगे जिससे रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर चढ़ने वाले  लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा।

 केंद्रीय मंत्री ने बताया कि रेलवे स्टेशन के आर पार फुट ओवर ब्रिज की मांग कई वर्षों से यहां के निवासियों की थी जिसको लेकर वे भी लगातार प्रयासरत थे । काफी प्रयासों के बाद योजना सिरे चढ़कर मूर्त रूप लेने जा रही है। उन्होंने बताया कि फुट ओवरब्रिज का निर्माण करीब 9 करोड़ की लागत से हो रहा है। फुट ओवर ब्रिज के निर्माण में नगर निगम ने भी राशि के देकर रेलवे का सहयोग किया है। यह फुट ओवर ब्रिज राजेंद्र पार्क के आसपास की विभिन्न कॉलोनियों को जोड़ने के साथ लोगों को निर्बाध रूप से रेलवे स्टेशन पार करने की सुविधा प्रदान करेगा। फुटओवर ब्रिज में रेलवे स्टेशन पर चढ़ने उतरने के लिए एक्सीलेटर की सुविधा भी मुहैया कराई गई है।  जिसमें करीब 2 करोड रुपए की लागत आई है । इस सुविधा से रेलवे स्टेशन से ब्रिज पर चढ़ने वाले उतरने वाले यात्रियों के साथ-साथ बुजुर्ग व बीमार यात्रियों को उसका लाभ मिल सकेगा।

 केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पटौदी के जाटोली फाटक संख्या 46 पर बनने वाले अंडरपास के निर्माण का शिलान्यास भी इस अवसर पर किया जाएगा। करीब पौने तीन करोड़ की लागत से तैयार होने वाले अंडरपास  के बनने के बाद यात्रियों को सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

 राव ने बताया कि गढ़ी हरसरू रेलवे लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य भी  पूरा हो चुका। जल्दी ही सेफ्टी कमिश्नर लाइन का दौरा कर तकनीकी रूप से ट्रेन संचालन के मंजूरी देंगे।  11 करोड़ की लागत से इस रूट पर  इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने जा रहा है। राव ने कहा कि  दिल्ली -जयपुर रेलवे लाइन इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो चुका है और इस रूट पर अनेकों ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन के साथ चल रही है जिससे दैनिक यात्रियों की यात्रा के समय में काफी कटौती हुई है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!