61. 55 करोड़ की लागत से मिल सकेगा मीठा नहरी पानी.
एमएलए जरावता के अनुरोध पर सीएम खट्टर ने दी मंजूरी.
फर्रूखनगर के 24 गांवों और 9 ढाणियों को मिलेगा फायदा

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
  एक दिन पहले ही सूबे के सीएम मनोहर लाल खट्टर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के गृह क्षेत्र मानेसर में विभिन्न कार्यक्रमों में परियोजनाओं का उद्घाटन शिलान्यास करने के लिए पहुंचे । प्रदेश का मुखिया घर आए और ऐसे में इलाके के जनहित की मांग को भी पूरा नहीं करवाया जाए तो यह फिर मेजबान एमएलए के लिए भी किसी प्रतिष्ठा के सवाल से नहीं रह जाता है । सीएम मनोहर लाल खट्टर के खुश मिजाज मूड का फायदा उठाते हुए पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने अपने ही विधानसभा क्षेत्र में फरुखनगर के ग्रामीण इलाके के खारे पानी की समस्या की तरफ सीएम मनोहर लाल खट्टर का ध्यान दिलाया । एमएलए जरावता ने खारे पानी की समस्या की तरफ ध्यान दिलाने के साथ-साथ समस्या का विकल्प भी सीएम के सामने रखा । समस्या और उसका विकल्प भी जब साथ -साथ हो फिर सीएम भी कहां पीछे रहने वाले थे । उन्होंने भी पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के जनहित के इस प्रपोजल पर अपनी मुहर लगा दी । अब सीधे और सरल शब्दों में यह बात है कि बीते कई दशकों से खारे पानी की समस्या से जूझ रहे पटौदी विधानसभा क्षेत्र के ही फरुखनगर खंड के विभिन्न गांवों को आने वाले समय में एनसीआर चैनल से नहरी मीठा पानी उपलब्ध होने लगेगा।

24 गाँव, 9 ढाणी थलियों की
एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने बताया कि फर्रुखनगर इलाके के  25 गांव 9 ढाणियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए उनके आग्रह पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर ने 61 करोड 55 लाख की लागत  एनसीआर चैनल से नहर आधारित 24 घंटे पेयजल को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके लिए वह क्षेत्रवासियों की तरफ से सीएम कर आभार प्रकट करते है।  कुल 71 गाँव 17 ढाणियों के लिए  24 घंटे नहर आधारित पेयजल की योजना बनाने के लिए दिए निर्देश । मानेसर में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 24 गाँव  क्रमशः मुसेदपुर ,डूमा, खेड़ा खुरमपुर ,पालडी, अलीमुदीनपुर ,गढी नतथे खा,ं बिरहेडा, शेखुपुर, माजरी ,जराऊ ,सिवाडी, महचाना, फरीदपुर ,राजुपूर , गुगाना , कारोला ,बसुंढा, डाबोदा, तिरपडी, जोनियावास ,फाजिलपुर, बादली, ताजनगर ,खणडेवला, जाटौला सहित 9 ढाणी  जिनमें  रामजीलाल ढाणी, सुनदरपुर ढाणी,  हीरान ढाणी, जयहिन्द ढाणी, रामअवतार ढाणी,  मानसिंह की ढाणी और ढाणी रामकरण  के लिए  61 करोड 55 लाख रूपये की योजना के मुतसबिक मुसेदपुर, बिरहेडा, तथा महचाना जलघर को 24 घंटे  नहरी पेयजल पानी के लिए नहरी पानी आधारित योजना की मंजूरी दी । इसके अलावा 71 गाँव 17 ढाणियों के लिए  24 घंटे नहर आधारित पेयर पेयजल की योजना बनाने के लिए निर्देश दिए है।

जनता की सदियों पुरानी समस्या हल
एमएलए सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र की जनता सदियों पुरानी पानी की समस्या को सुलझाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी का  हमेशा हमेशा के लिए ऋणी रहेगी। उल्लेखनीय है कि सत्यपरकाश जरावता विधायक बनते ही पीने के पानी की समस्या  को लेकर चिंतित रहे और अपने प्रत्येक कार्यक्रम में इस मुद्दे को बेबाकी-मजबूती से उठाते रहे हैं । सीएम  मनोहर लाल से भी  कई बार इस विषय को लेकर  मुलाकात की । एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि जिस उम्मीद और आश को लेकर  पटौदी की जनता ने विधायक बनाया , उस वायदे को पूरा करने के लिए पीने के पानी की समस्या को लेकर चिंतित थे। सीएम से हुई बैठकों में भी खारे पानी की बात उठाते रहे । अंततः अब खारे पानी की समस्या का भी समाधान होना तय ही है।

इंद्रजीत और भूपेंद्र का है गढ़
हरियाणा से लगातार पांच बार एमपी बनने के रिकार्डधारी राव इंद्रजीत के साथ-साथ भाजपा के ही राज्यसभा सांसद एवं वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव का फर्रूखनगर की थली कहलाने वाली ग्रामींण बैल्ट राजनीतिक गढ रही है। राज्यसभा सांसद एवं वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव का तों पैतृक गांव ही जमालपुर है। वहीं उपरोक्त अहीरबहुल ग्रामींण दर्जनों गांव राव इंद्रजीत सिंह के अभेद्य वोट बैंक आरंभ से रहे हैं। खारे पानी की समस्या और छुटकारे के लिए अनेकों बार ऐसे नेताओं को सार्वजनिक मंच से अवगत कराया जाता आ रहा है, लेकिन समाधान नहीं हों सका। अब एमएलए एडवोकेट एसपी जरावता ने अपने एक वर्ष के अल्प कार्य काल में वो कमाल सीएम खट्टर के हाथो करा दिया जो कि एक मिसाल ही कहलाएगा।

error: Content is protected !!