किसानों के आंदोलन को कुचलने के लिए आए दिन नए हथकण्डे अपना रही है भाजपा सरकार : राव नरेंद्र सिंह

– भाजपा की कथनी और करनी में फर्क : राव नरेंद्र सिंह 

नारनौल। शनिवार को नारनौल में कांग्रेस पार्टी द्वारा ब्लॉक स्तरीय किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसका नेतृत्व हरियाणा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह ने किया । सम्मेलन का मंच संचालन प्रोफेसर भूप सिंह ने किया । सम्मेलन में युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष कृष्ण राव के नेतृत्व में अनेकों युवाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया ।

इस अवसर पर हरियाणा के पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिंह ने जय जवान जय किसान के नारे के साथ अपने सम्बोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि किसान पिछले 81 दिनों से अपनी जायज मांगो को लेकर दिल्ली व आसपास के बॉर्डर पर अपना शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे हैं ।

किसानों को अपना व पार्टी का पूर्ण रूप से समर्थन देने के लिए आज इस सम्मेलन का आयोजन किया व उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाली 20 फ़रवरी को प्रातः10 बजे सुभाष पार्क में जिलास्तरीय विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा जिसमें जिला पर्यवेक्षक सुरेश गुप्ता जी मुख्य रूप से शिरकत करेंगे व उनके अलावा जिला के तमाम नेतागण व किसान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे । 

इस अवसर पर राव नरेंद्र सिंह ने कहा कि आज पूरे देश का गरीब , खेत मजदूर , अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग किसानों के साथ खड़ा है । मगर भाजपा सरकार कभी वाटर कैनन , कभी आंसू गैस के गोले छोड़ कर व कभी चीन बॉर्डर की तरह क़िलाबन्दी करके आंदोलकारियों को थकाने की कोशिश कर रही है । प्रधानमंत्री जी कहते है की MSP थी है और रहेगी मगर सवाल ये है कि क्या MSP सभी किसानों व सभी फैसलों पर मिलेगी , आज भी शांता कुमार की रिपोर्ट बताती है कि केवल 6% से 16% तक किसानों को MSP मिलती है ।

श्री सिंह ने कहा कि हमे प्राइवेट से कोई समस्या नही , हम खुद चाहते हैं कि किसानों की आय दौगनी हो व उसे ज्यादा मुनाफा मिले । अगर प्राइवेट आते है तो वे मंडियों के अंदर आएं और MSP से ज्यादा पर खरीद करें और अगर MSP से कम पर खरीद होती है तो उसपर कानूनी कार्यवाही हो ।
उन्होंने बताया कि 2007 में जब कांग्रेस सरकार थी तो उस समय कॉन्ट्रेक्ट अमेंडमेंट लेकर आये थे , निजी कंपनियों को अनुमति दी गयी थी मगर उसके साथ साथ ये कानून भी बनाया गया था कि अगर कॉन्ट्रेक्ट MSP से नीचे किया गया तो ना केवल गैरकानूनी होगा बल्कि कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी । 

पूर्व मंत्री ने कहा कि भाजपा की कथनी और करनी में बेहद अंतर है गत दिनों पेश हुए बजट व किसानों का मुद्दा भी उस कथनी व करनी को चरितार्थ करता है । आत्मनिर्भर भारत की बात करने वालो ने स्किल डेवलपमेंट का बजट घटा दिया , राष्ट्रवाद की बात करने वाली भाजपा ने जवानों की पेंशन का बजट घटा दिया किसानों की आय को दौगनी करने वाली भाजपा सरकार ने कृषि बजट को लगभग 8% तक घटा दिया । 

राव नरेंद्र सिंह ने कहा कि आज आमजन अपने आप को बेहद परेशान महसूस कर रहा है , महंगाई आज डायन का रूप ले चुकी है ,  डीजल पेट्रोल व गैस की कीमतों में आये दिन इजाफा हो रहा है । अंतराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दाम लगातार गिर रहे हैं जबकि भाजपा सरकार में डीजल पेट्रोल के दाम आये दिन बढ़ रहे हैं । 

इस अवसर पर स्वर्णकॉर उर्फ छन्नी चाची , महिला जिलाध्यक्ष सुनीता मावता , जिला महासचिव राज बडेसरा , मास्टर फूल सिंह , विकास फौजदार , पूर्व चेयरमैन प्रवीण चौधरी , सुरेंद्र नम्बरदार , किसान नेता मास्टर धर्मेंद्र , संजय गर्ग , अनिल सैनी  , नन्द लाल सैनी व अन्यों ने किसान सम्मेलन को सम्बोधित किया । इस मौके पर क्षेत्र के अनेकों पूर्व सरपंच , पंच , पार्षद , नम्बरदार व अन्य लोग किसान सम्मेलन में उपस्थित रहे ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!