पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस के दाम आसमान पर, भाजपाई छुपे बिल में: सविता मान

भिवानी/मुकेश वत्स

 वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री सविता मान ने पेट्रोल, डीजल व रसोई गैस के बढ़ते दामों पर केन्द्र व प्रदेश सरकार की कड़े शब्दों में आलोचना करते हुए कहा कि कांग्रेस  शासन काल में इन्हीं मुद्दों पर प्रदर्शन करने वाले भाजपाई अब किस बिल में छिप गए हैं, पता नहीं। उन्होंने कहा कि पिछले काफी दिनों से पेट्रोल, डीजल व रसोई गैस की  कीमतें आसमान छू रही हैं।

केन्द्र व प्रदेश की भाजपा सरकार इन बढ़ती किमतों पर लगाम लगाने में नाकाम रही है और  तेल व गैस  कंपनियों को खुली छूट दे रखी है कि वे जनता को लटूती रहें। उन्होंने कहा कि यूपीए शासन के समय जो गैस सिलेंडर 483 रूपये का था, वह अब 830 रूपये का हो गया है और सरकार ने खास अंदाज में इसकी सबसिडी भी समाप्त कर दी है, जो जनता के साथ धोखा है। पहले तो गैस की सबसिडी कंपनियों को देने की बजाय उपभोक्ता के खाते में डालने का प्रलोभन दिया गया और अब इसे समाप्त ही कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि सरकार ने उज्जवला योजना केतहत गरीब बीपीएल परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने के नाम पर बहुत वाहवाही लूटी थी लेकिन आज हालत यह है कि उन परिवारों के पास गैस सिलेंडर भरवाने के लिए पैसे ही नहीं है। पहले जो सिलेंडर 483 रूपये का आता था, वह अब दोगुने रेट का हो गया है, इसलिए उपभोक्ता की पकड़ से यह योजना बाहर होगई है। उन्होंने कहा कि जिस तरह सरकार के संरक्षण में कंपनियां गैस के दाम बढ़ा रही है, उसे देखकर लगता है कि उपभोक्ता के लिए गैस खरीदना एक सपना बनकर ही रह जाएगा और यह सरकार जनता को पुराने युग की ओर ले जाएगी, जिसमें लोग लकडिय़ां प्रयोग करके चुल्हा  जलाते थे। उन्होंने पेट्रोल व डीजल के मूल्यों में आए दिन हो रही बढ़ौतरी पर भी कहा कि सरकार का इस पर कोई नियंत्रण नहीं है और सरकार ने जनता को तेल कंपनियों के रहमोकरम पर छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि नेपाल में पेट्रोल 53 रूपये लीटर है, रावण की लंका में 51 रूपये प्रति लीटर है लेकिन राम के भारत में पेट्रोल 90 रूपये तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि मंदिर, मस्जिद की राजनीति करने वालों को इन मूल्यों की ओर भी ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आऐ दिन पाकिस्तान-पाकिस्तान चिल्लाने वाले भाजपाईयों को पाकिस्तान में पेट्रोल का भाव भी मालूम करना चाहिए, जहां भारत से आधे रेटों में पेट्रोल मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यूपीए शासन के दौरान पेट्रोल, डीजल व रसोई गैस के मूल्यों में बढ़ौतरी पर  अर्धनग्र होकर प्रदर्शन करने वाले भाजपाईयों को अब भी कुछ बोलना चाहिए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!