जिला के मोरनी क्षेत्र को पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जाएगा : ज्ञानचंद गुप्ता

रमेश गोयत

पंचकूला  7 फरवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला जिला के मोरनी क्षेत्र को पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इसमें पैराग्लाईडिंग और आॅफ रोड ट्रैकिंग जैसी कई गतिविधियों को बढाकर इसे देश के भव्य एवं सुन्दर पर्यटन केन्द्र के लिए तैयार किया जा रहा है ताकि सैलानियों के लिए मनभावक एवं लुभावना स्थल बन सके।  गुप्ता सैक्टर 5 परेड ग्राउण्ड में शिवालिक बोर्ड द्वारा आयोजित  साईकिल रैली को झण्डी दिखाकर कर रवाना कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस रैली के दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगें ओर जल्द ही इस क्षेत्र मेें लोगों के लिए पर्यटन के सुनेहरे अवसर पैदा होंगे। इसके लिए पंचकूला, यमुनानगर व अम्बाला में मोरनी को गंतव्य स्थल बनाया जा रहा है। यह बहुत ही गोरव का क्षण है। उन्होंने बताया कि मोरनी को शिमला की तर्ज पर बेहतरीन पर्यटन स्थल बनाने के लिए इस सप्ताह कैपिंग, आॅफ रोड़ कार रैली, साईकिल रेस, मांउटेंन बाईकिंग ट्रैक्स, रोड़ टैªकिंग, विजिट टू हर्बल वाटिका जैसी गतिविधियंा की जाएगी। इसके अलावा बीएसएफ के सहयोग से पैराग्लाईडिंग के टैस्ट फ्लाईट होगें जिनका पिंजोर में ड्राॅप आउट होगा। इस प्रकार की गतिविधियों से मोरनी क्षेत्र पर्यटन के तौर पर पूरे विश्वस्तर पर उभरेगा ओर सैलानियां का आगमन बढेगा उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से मोरनी के साथ साथ ओर अधिक गंतव्य स्थल बनाए जाएगें। 

गुप्ता ने कहा कि पंचकूला को इस प्रकार की गतिविधियों की नितांत आवश्यकता थी ताकि इसका ट्राईसिटी में ओर अधिक विकास हो सके। उन्होंने कहा कि शिवालिक बोर्ड के गठन के कई दिनों बाद इस तरह की गतिविधियां शुरू हुई हैं जो प्रदेश वासियों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होंगी। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान युवाओं में बाईकिंग का प्रोमोशन हुआ है ओर इसे एक चैनल इवेंट के रूप में अपनाया है। उन्होंने साईकिल यात्रा के सफल आयोजन के लिए शिवालिक बोर्ड की टीम का आभार जताया।

महापौर कुलभूषण गोयल ने इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि साईकलिंग बहुत ही पोपुलर स्पोर्ट बनने जा रहा है। रैली दा बाईक नेशन के तौर पर यह टूर बहुत ही लाभदायक होगा। इसके अलावा मोरनी में ऐसी गतिविधियां आयोजित होने के लोगों को बहुत फायदे मिलेंगे। उन्होंने कहा कि मोरनी हिल्स पंचकूला ही नहीं पड़ोसी राज्यों के युवाओं की पहली पंसद बनता जा रहा है तथा कोविड के दोरान भी पर्यटकों का मोरनी में जाना बना रहा। उन्होंने कहा कि अम्बाला मण्डल मे लगभग तीन हजार किलोमीटर क्षेत्र शिवालिक बोर्ड विकसित करेगा। इसका पंचकूला के लोगों को बहुत अधिक लाभ मिलेगा।

शिवालिक बोर्ड के वाईस चेयरमैन महेश सिंगला ने बताया कि रोजगार की दृष्टि से शिक्षित युवाओं का पंजीकरण किया जाएगा। इसके अलावा लोकल उत्पादन को बढावा देने के लिए स्टाल लगाए जाएगें। उन्होंने बताया कि पैराग्लाईडिंग टीम विंड प्रेसर के लिए कार्य कर रही है। इससे पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध होगें।

इस मौके पर भाजपा के जिला प्रधान अजय शर्मा, पार्षद जयकौशिक, पूर्व प्रधान दीपक शर्मा, वरिन्द्र गर्ग, उमेश सूद, बी बी सिंगला, नवीन गर्ग सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!